Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंगCyber Fraud: अपने करीबी के ही कॉल से आपका अकाउंट हो सकता...

Cyber Fraud: अपने करीबी के ही कॉल से आपका अकाउंट हो सकता है खाली, जानिए कैसे

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Cyber Fraud: आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की टेक्नोलॉजी काफी नेक्स्ट लेवल पर पहुंच गई है। जिससे किसी भी इंसान की आवाज, वीडियो और फोटो को कॉपी करना आसान हो गया है। इसी तकनीक का इस्तेमाल कर के स्कैमर्स काफी लोगों को चुना लगाते हैं। बता दें कि सबसे ज्यादा भारतीयों के साथ साइबर फ्रॉड AI के यूज के कारण हुआ है।

सबसे ज्यादा भारतीय के साथ हुआ ये फ्रॉड

जानकारी के मुताबिक एक रिपोर्ट में साइबर स्कैम को लेकर कई बातें कही जा रही है। इसमें बताया गया है कि अबतक सबसे ज्यादा साइबर फ्रॉड के मामले भारत में देखे गए हैं। आंकड़ों के अनुसार लगभग 83 प्रतिशत लोगों ने इस फ्रॉड में अपने पैसे गंवाए हैं। साथ ही इन साइबर स्कैम में फ्रॉड करने वालो ने AI की मदद से भी परिवार के एक मेंमर्स से वॉयस कॉपी के जरिए रुपए उड़ा लिए हैं। हाल ही में इस केस का इजाफा देखने को मिला है।

लोग नही कर पाते रियल वॉयस में अंतर

एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 69 प्रतिशत से ज्यादा लोग रियल वॉयस और AI Voice के बीच अंतर नही कर पाते हैं। तो वहीं आधे भारतीय इस स्कैम को लेकर जागरूक हैं। 47 प्रतिशत भारतीय ऐसे पाए गए हैं जिनके साथ या तो AI Voice फ्रॉड हुआ है या वो किसी और तरह के फ्रॉड के शिकार हैं।

सर्वे में हुआ खुलासा

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस केस के लिए सात देशों के 7050 लोगों पर सर्वे किया गया है। जिसमें भारत का नाम भी शामिल है। जब सभी से इससे जूरे सवाल पूछे गए तो सबसे ज्यादा भारतीय लोगों ने यह माना कि वो उनका शिकार हो चुके हैं। करीब 83 प्रतिशत भारतीय इसमें अपनी रकम गंवा चुके हैं। तो वहीं लगभग 48 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनके साथ 50 हजार रूपए तक का फ्रॉड हुआ है।

Also Read: Rohit Sharma: वर्ल्ड कप के सातवें दिन बाद रोहित शर्मा ने शेयर की फोटो, पत्नी के साथ बिता रहे वक्त

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular