Wednesday, July 3, 2024
Homeट्रेंडिंगCovid New variant: मौजूदा वैक्सीन कोविड के नए वेरिएंट पर काम करेगा?...

Covid New variant: मौजूदा वैक्सीन कोविड के नए वेरिएंट पर काम करेगा? जानें एक्सपर्ट्स का क्या है जवाब

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Covid New variant: देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 2669 हो गई है। पिछले सप्ताह से हर दिन कोरोना के केस में बढ़ोतरी होती दिख रही है। कोविड के बढ़ते मामलों का कारण इसका नया सू वेरिएंट JN.1 माना जा रहा है। सरकार ने बढ़ते मामलो को लेकर चिंचा जताई है और कोरोना के केस को कम करने के लिए माइक्रोबायोलॉजी विभाग की टीम और जीनोम सीक्वेंसिंग करने वाली लैब में इस नए वेरिंट पर काम किया जा रहा है।

भारत समेत सिंगापुर से लेकर अमेरिका तक जेएन.1 वेरिएंट के बढ़ रहे केस

जेएन.1 वेरिएंट के केस अमेरिका से लेकर सिंगापुर और भारत में लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO का कहना है कि कोविड वायरस हर साल अपना रूप बदल रहा है। इसी वजह से ये नया वेरिएंट JN.1 आया है। बढ़ रहे केस को लेकर अब वैकसीन की चर्चा भी शुरू हो गई है। लोगों के मन में ये भी सवाल गुंज रहा है कि क्या मौजूदा वैक्सीन इस नए वेरिएंट पर काम करेगा या नही। आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स का इस पर क्या कहना है।

मौजूदा वैक्सीन काम करेगी या नही

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जे एन वेरिएंट के अधिकतर लक्ष्ण फ्लू की तरह ही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा इसे ज्यादा खतरनाक नही माना गया है। सीडीसी और डब्ल्यूएचओ द्वारा पुष्टि की गई है कि मौजूदा वैक्सीन सब वेरिएंट जेएन.1 को रोकने में सफल है। नया वेरिएंट जेएन.1 ओमिक्रॉन का ही सब वेरिएंट होने की वजह से इसके असर को कम कर सकता है।

Also Read: Rajasthan Politics: राजस्थान के CM समेत दिया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने अमित शाह से दिल्ली में की मुलाकात

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular