Sunday, July 7, 2024
Homeबड़ी खबरRajasthan Election 2023: विरोध, इस्तीफों या जहाज से कुदते उपेक्षित नेतों से...

Rajasthan Election 2023: विरोध, इस्तीफों या जहाज से कुदते उपेक्षित नेतों से बचती है कांग्रेस, सूची पर लगाती है समय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: 25 नवंबर को राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा वाले मामले में कांग्रेस विपक्षी BJP द्वारा पिछाड़े जा रहे है। पार्टी द्वारा अब तक केवल 76 उम्मीदवारों की घोषणा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए की गई। इस मामले में कांग्रेस विपक्षी भाजपा से पिछड़ रही है – पार्टी ने अब तक 200 में से केवल 76 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि भाजपा ने 124 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं – पार्टी नाराज नेताओं से भी निपट रहे हैं, जिनमें से कुछ टिकट नहीं मिलने के बाद पार्टी छोड़ रहे हैं।

कई हिस्सों में कर रहे है विरोध

कांग्रेस के भीतर का असंतोष भाजपा के भीतर भी असंतोष की लहर को प्रतिबिंबित करता है, जिसे कई हिस्सों में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। सत्ताधारियों के अलावा, कांग्रेस के अब तक के 76 नामों में ज्यादातर वे सीटें शामिल हैं जहां उम्मीदवारी पर विवाद की बहुत कम गुंजाइश है, जैसे कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की सीटें।

इस सप्ताह की शुरुआत में, कांग्रेस नेता पंडित सुरेश मिश्रा, जो सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, भाजपा में शामिल हो गए। मिश्रा के दावे को नजरअंदाज करते हुए कांग्रेस द्वारा जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से एक और ब्राह्मण नेता पुष्पेंद्र भारद्वाज को मैदान में उतारने के ठीक एक दिन बाद उन्होंने यह कदम उठाया।

खून से लिखा था पत्र

मिश्रा ने इससे पहले 2008 में सांगानेर से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे।
पायलट के कट्टर समर्थकों में गिने जाने वाले मिश्रा ने पिछले साल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अपने खून से पत्र लिखकर 25 सितंबर, 2022 की घटनाओं की निंदा की थी, जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रति वफादार विधायकों ने विधायक दल की बैठक में भाग नहीं लिया था और अपना प्रस्ताव रखा था। हाईकमान को पायलट को मुख्यमंत्री पद पर ताजपोशी करने से रोकने के लिए इस्तीफे दिए गए।

ये भी पढ़े-  Rajasthan Election 2023:  चुनाव से पहले CM गहलोत बेटे पर ED की कार्रवाई

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular