Tuesday, July 2, 2024
Homeबड़ी खबरNCERT News: NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव, India की जगह पढ़ाया...

NCERT News: NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव, India की जगह पढ़ाया जाएगा Bharat

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),NCERT News: एनसीईआरटी यानि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद पैनल की सभी पाठ्यपुस्तकों में “इंडिया” को बदलकर “भारत” करने के सुझाव को इसकी कमेटी के सदस्यों ने स्वीकृति दे दी है। एनसीईआरटी के अगले सेट की सभी किताबों में इस परिवर्तन को लागू किया जाएगा। यह प्रस्ताव पैनल के समक्ष कई महिनों पहले रखा गया था। परंतु अब इस प्रस्ताव को औपचारिक समर्4थन प्राप्त होगया है।

इसके साथ-साथ समिति द्वारा पाठ्यपुस्तकों में “हिंदू जीत” पर ज्यादा ध्यान देने का सुझाव दिया गया है। “इंडिया” से “भारत” का यह परिवर्तन सुझाव भी कुछ औसे समय पर सामने आया जब केंद्र सरकार से विपक्ष की तरफ से आधिकारिक दस्तावेजों यह परिवर्तन करने पर सवाल किए जा रहे है। ऐसा पहला उल्लेख आसियान कार्यक्रम के निमंत्रण में किया गया है, जिसमें पीएम मोदी को “भारत के प्रधान मंत्री” के रूप में संदर्भित किया गया है। हालाँकि, भारत-भारत विवाद में तेजी तब आई जब राष्ट्रपति भवन ने ‘भारत के राष्ट्रपति’ की ओर से 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजा।

भारत’ शब्द का अर्थ

इन सबके बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि ‘भारत’ शब्द का अर्थ संविधान में परिलक्षित होता है.
“इंडिया, यानी भारत, संविधान में है। कृपया, मैं सभी को इसे पढ़ने के लिए आमंत्रित करूंगा, ”जयशंकर ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा था।

विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया

मंत्री से विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया के बारे में पूछताछ की गई और क्या सरकार जी20 शिखर सम्मेलन के अनुरूप भारत को “भारत” के रूप में पुनः ब्रांड करने का इरादा रखती है।

एनसीईआरटी पुस्तकों पर नाम बदले

कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने एनसीईआरटी पुस्तकों पर नाम बदलने के केंद्र के कदम के बारे में बोलते हुए कहा: “यह कदम बहुत स्पष्ट था। सरकार नाम बदलने की होड़ में है। कोई खेल बदलने वाली योजना नहीं हो रही है, केवल नाम बदलने वाली योजनाएँ हो रही हैं। भारत नाम से अचानक नफरत क्यों? उन्होंने नौ साल तक इंतजार क्यों किया?”

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular