Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानWorld Tuberculosis Day : टीबी मुक्त राजस्थान अभियान का आगाज, 13...

World Tuberculosis Day : टीबी मुक्त राजस्थान अभियान का आगाज, 13 अप्रैल तक चलेगा अभियान

टीबी मुक्त राजस्थान अभियान के तहत टीबी संक्रमण से ग्रसित लोगों का सम्पूर्ण निःशुल्क उपचार किया जायेगा।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
World Tuberculosis Day : विश्व क्षय रोग दिवस पर आज जिले में टीबी मुक्त राजस्थान अभियान की शुरूआत हुई। अभियान के दौरान जन-जागरण गतिविधियों के साथ आमजन को टीबी रोग के प्रति जागरूक किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया (Hansraj Bhadalia) ने बताया कि टीबी रोग के प्रति जनजागरूकता विकसित करने और इसके उन्मूलन के लिए जिले में 21 दिवसीय टीबी मुक्त राजस्थान अभियान विश्व क्षय रोग दिवस गुरुवार से आगामी 13 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है। (World Tuberculosis Day)

डॉ. हंसराज ने कहा-टीबी जानलेवा रोग है

आयुष्मान भारत हैल्थ एंड वैलनेस केन्द्रों के अधीन ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरूकता गतिविधियों के साथ ही टीबी की जांच, उपचार, परामर्श सेवाओं सहित अनेक चिकित्सा प्रबंधनं के कार्य संचालित किये जायेगें। डॉ. हंसराज भदालिया (Hansraj Bhadalia) ने बताया कि टीबी जानलेवा रोग है और समय पर उपचार शुरू नहीं होने पर रोगी का अपना जीवन बचाना कठिन हो जाता है। टीबी मुक्त राजस्थान अभियान के तहत टीबी संक्रमण से ग्रसित लोगों की पहचान की जायेगी और उनका सम्पूर्ण निःशुल्क उपचार सुनिचित किया जायेगा। (World Tuberculosis Day)

निक्षय पोषण योजना के तहत निर्धारित राशि का भुगतान

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार (Dinesh Kumar) ने बताया कि इस अभियान में टीबी रोगियों के लिये उपलब्ध उपचार एवं जांच सुविधाएं और अधिक सुदृढ़ की जाएगी। इसके साथ ही टीबी रोगियों की बैंक खाते की डिटेल निक्षय पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। सभी टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना के तहत निर्धारित राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाएगा। अभियान के दौरान लोगो के समझाइश सत्र आयोजित होगें तथा समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। (World Tuberculosis Day)

Also Read : Rajasthan Weather Update 24 March 2022 राजस्थान में 40 से नीचे तापमान, 2 दिन बाद बढ़ सकता है पारा

Also Read : Vasundhara Raje in PM Office : वसुंधरा राजे ने की PM Modi से की मुलाकात, राजनीतिक मुद्दों पर हुई चर्चा

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular