Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानWorld Tuberculosis Day : विश्व के 26 प्रतिशत टीबी मरीज भारत में,...

World Tuberculosis Day : विश्व के 26 प्रतिशत टीबी मरीज भारत में, राजस्थान में देश के 7 प्रतिशत मरीज

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
World Tuberculosis Day : विश्व क्षय रोग दिवस प्रदेशभर में गुरुवार को मनाया जाएगा। विश्व के 26 प्रतिशत टीबी मरीज भारत में है, जबकि राजस्थान में देश के 7 प्रतिशत मरीज टीबी से संक्रमित हैं। भारत को 2025 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन कोरोना महामारी का संक्रमण टीबी केस फाइंडिंग अभियान के लक्ष्य में बाधा बन रहा हैं। कोरोना के कारण गुजरे दो सालों में टीबी केस फाइंडिंग अभियान में राजस्थान अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया। (World Tuberculosis Day)

स्वास्थ्य विभाग अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर पाया

प्रदेश में टीबी रोगियों के चिन्हीकरण के लिए वर्ष 2017 से ही एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान चल रहा हैं। गुजरे दो सालों से कोरोना महामारी के संक्रमण ने इस अभियान की गति में ब्रेक लगा दिए। कोरोना के कारण दो साल वर्ष 2020 और 2021 में स्क्रीनिंग नहीं होने से टीबी रोगियों की पहचान के कार्य की गति में गिरावट आई और और मरीजों को समय पर इलाज नहीं मिल सका। इससे स्वास्थ्य विभाग अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर पाया। (World Tuberculosis Day)

वर्ष 2021 में 1 लाख 49 हजार 899 केस टीबी के मिले

एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के तहत राजस्थान में वर्ष 2019 में कुल 1 लाख 73 हजार 693 टीबी केस चिह्नित किए गए थे, लेकिन फिर कोरोना ने इस अभियान को रोक दिया और लगातार केस फाइडिंग करने के आंकड़ों में गिरावट आती रही। स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में 1 लाख 37 हजार 388 टीबी केस ही चिह्नित हो सके और वर्ष 2021 में 1 लाख 49 हजार 899 केस टीबी के मिले। वर्ष 2021 में स्वास्थ्य विभाग तय किए गए आंकड़े का सिर्फ 66 प्रतिशत लक्ष्य ही हासिल कर पाया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक डॉ जितेंद्र कुमार सोनी (Jitendra Kumar Soni) ने बताया कि कोरोना के कारण टीबी के केस कम नोटिफाई हो सके लेकिन अब फिर से अभियान में गति लाकर लक्ष्य को हासिल करने की रणनीति बनाई जा रही है। (World Tuberculosis Day)

Also Read : Budget Announcement 2022-23 : सीएम गहलोत ने दी सपोटरा को कई सौगातें, 200 करोड़ की लागत से होगा ये काम

Also Read : Anti Corruption Bureau : 25 हजार की रिश्वत लेते सहायक पुलिस उप निरीक्षक गिरफ्तार

Also Read : Bhiwadi is Most Polluted City in World राजस्थान का यह शहर है दूनिया में सबसे प्रदूषित

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular