Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानकौन है राजस्थान का IAS अधिकारी जिसने बनाया 2023-24 के लिए बजट

कौन है राजस्थान का IAS अधिकारी जिसने बनाया 2023-24 के लिए बजट

- Advertisement -

राजस्थान(Nirmala Sitharaman is presenting the general budget for 2023-24): आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट पेश कर रही है। बचपन से ही हम सब बजट के बारे में सुनते आ रहे हैं। कभी घर का बजट तो कभी देश या राज्य का बजट। किचन का बजट अकसर हमारे घर की औरतें संभालती हैं तो बाहर का बजट पिता या दादा संभालते हैं। हालांकि मौजूदा दौर में तस्वीर बदली भी है।

लेकिन क्या आपने सोचा है 140 करोड़ की आबादी वाले इस देश का बजट कौन बनता है। परदे के आगे भले ही वित्त मंत्री देश का बजट पेश करती हैं। लेकिन इसके पीछे भी सीनियर ब्यूरोक्रेट्स एक टीम होती है। आइए जानते साल 2023 के वित्तीय बजट के बनाने वाले किरदारों के बारे में जिनकी बजट में अहम भूमिका रही है।

1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं-संजय मल्होत्रा

देश का बजट तैयार करने में राजस्थान कैडर के IAS अधिकारी संजय मल्होत्रा का अहम किरदार रहा है। आपको बता दे कि वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजय मल्होत्रा वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में सचिव के रूप में नियुक्त है।

राजस्थान कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी मल्होत्रा इस वर्ष अक्टूबर से ही राजस्व विभाग में विशेष अधिकारी के पद पर काम कर रहे थे। इससे पहले वह वित्तीय सेवा विभाग में सचिव के पद पर थे।

संजय मल्होत्रा ने कहां-कहां की पढ़ाई

अगर बात करें इनकी लिखाई-पढ़ाई की तो इन्होने आईआईटी कानपूर से पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पब्लिक पॉलिसी में मास्टर्स डिग्री हासिल की है। एक दिसम्बर को ही वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि संजय मल्होत्रा ने आज वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में सचिव पद का प्रभार ग्रहण कर लिया।

इससे पहले वह वित्तीय सेवा विभाग में सचिव पद पर थे। राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा 1990 बैच के राजस्थान कैडर के IAS अधिकारी हैं। मल्होत्रा पिछले साल राजस्व विभाग में शामिल हुए थे। संजय मल्होत्रा सरकारी कंपनी आरईसी लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी भी रह चुके हैं।

बजट बनाने में इन 5 लोगों का भी रहा अहम किरदार

  • IAS टीवी सोमनाथन – वित्त सचिव, बजट 2023 -24 का नेतृत्व कर रहे।
  • वी अनंत नागेश्वरन – मुख्य आर्थिक सलाहकार, निर्मला सीतारमण की टीम के महत्वपूर्ण किरदारों में से एक हैं।
  • तुहिन कांता पांडे – निवेश और पब्लिक एसेट मैनेजमेंट सेक्रेटरी
  • अजय सेठ सेक्रेटरी- इकोनॉमिक अफेयर्स
  • विवेक जोशी – सेक्रेटरी डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज

 

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular