होम / इस गांव में होती है बिना पानी के गेंहू की खेती, इस मिट्टी से कृषि वैज्ञानिक को भी नही मिला कुछ

इस गांव में होती है बिना पानी के गेंहू की खेती, इस मिट्टी से कृषि वैज्ञानिक को भी नही मिला कुछ

• LAST UPDATED : March 8, 2023

(इंडिया न्यूज),जयपुर: (Wheat is cultivated in this village without water) खेती चाहे किसी भी फसल की हो सभी को पानी की जरुरत जरुर पड़ती है और फसल में अगर गेंहू की बात की जाए, तो ये सभी को पता है कि गेहूं देश का सबसे महत्तवपूर्ण फसल है और यह भारत के ज्यादातर लोगों का मुख्य भोजन भी है और इसको उगाने के लिए पानी सबसे ज्यादा जरूरी है।

इसको पानी की कमी के चलते उगाया नहीं जा सकता है, लेकिन राजस्थान की एक ऐसी जगह जहां गेहूं की खेती बिना पानी के की जाती है। जी हां राजस्थान के भरतपुर के गांव जहांगीरपुर में लगभग 250 हेक्टेयर भूमि पर बिना पानी के गेंहू की खेती की जा रही है। उस गांव के लोगों का कहना है कि उनके गांव के आसपास की भूमि मीठी और चिकनी है, जो बारिश के पानी को भाप बनकर उड़ने नहीं देती है।

बिना पानी के गेहूं की फसल की खेती

इस वजह से यहां पर बिना पानी के आराम से गेहूं की फसल उगाई जाती है। इस बारे में सूचना मिलने पर कई बार कृषि वैज्ञानिक इस मीठी और चिकनी जमीन का परीक्षण कर चुके हैं। बता दें कि सामान्य तौर पर गेहूं की फसल के लिए चार से पांच बार पानी की जरूरत होती हैं। यहां रहने वाले एक ग्रामीण ने बताया कि वह 55 साल से अधिक के हो गए हैं और उनका जन्म होने से पहले इस गांव में बिना पानी के गेहूं की फसल की खेती होती आ रही है।

लगभग 250 हेक्टेयर भूमी गेहूं की फसल उगाई जाती है। उन्होंने कहा कि जब लोग इस बारे में सुनते हैं, तो वह इस पर यकीन नहीं करते है। वहीं, जब वह इसे खुद देखते हैं तो इस देख हैरान हो जाते हैं। वहीं, लोगों का कहना है कि गेहूं की फसल के लिए पानी बहुत जरूरी है, उसके बिना इसकी खेती नहीं जा सकती है।

यह भूमि चिकनी और मीठी है

उन्होंने कहा कि लेकिन इस मिट्टी में ही कुछ अलग है, जिससे बिना पानी के ये उग जाती है। गेहूं की फसल की एक हैक्टेयर में बुवाई की जाती है और यह की बाजार में बहुत ज्यादा कीमत पर बिकता है। इस बारे में जब कृषि वैज्ञानिक को सूचना मिली तो वे लोग कई बार इसका परीक्षण करने आए।

उन्होंने इस जांच में पाया कि यह भूमि चिकनी और मीठी है। यह भूमि बारिश के पानी को सोख लेती है और इस पानी से लंबे समय तक जमीन में नमी बनी रहती है। इसकी वजह से यहां बिना पानी के गेंहू की फसल उग जाती है। जानकारी के अनुसार, यह गेहूं स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, इसे खाने से कई तरह के रोग दूर हो जाते हैं।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox