Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानक्या है भरतपुर में स्थित 400 साल पुराने हनुमान जी मंदिर का...

क्या है भरतपुर में स्थित 400 साल पुराने हनुमान जी मंदिर का इतिहास

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज),भरतपुर: (History of 400 years old Hanuman ji temple) भारत में हनुमीन जी के अनगिनत मंदिर हैं। जो किसी न किसी विशेषता को लेकर प्रसिद्ध हैं। हनुमान जी साधु-संतों के रक्षक माने गए हैं, और भगवान राम के परम भक्त हैं।

हनुमान जी के ऐसे भी कुछ मंदिर हैं, जो चमत्कारी के लिए केवल भारत में ही नहीं बल्कि, विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। उन्ही में से एक मंदिर राजस्थान के भरतपुर शहर स्थित श्री शंभू वाले हनुमान जी का मंदिर है। इस मंदिर के प्रति भक्तों में गहरी आस्था है। शनिवार और मंगलवार को यहां भक्तों का सैलाब उमड़ता है।

केंद्र व राज्य सरकार ने किया सम्मानित

यहां विराजमान हनुमान जी की बाल स्वरूप प्रतिमा 400 वर्ष से अधिक पुरानी है। इस मंदिर में स्थापित प्रतिमा के पास एक होल है मान्यता है कि इसमें खुद पानी आता है और यह पानी कुष्ठ व चर्म रोगों सहित नजर उतारने में भी मददगार है। 29 साल से श्री 1008 महाराज राधारमण त्यागी जी इस मंदिर में पूजा पाठ कर रहे हैं, उन्हें केंद्र व राज्य सरकार ने महंत की उपाधि से भी सम्मानित किया है। महंत ने बताया कि सन् 1994 में वह इस मंदिर में आए थे और तब से अब तक वह इस मंदिर में पूजा-पाठ कर रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि इस मंदिर की जमीन पर कई लोगों ने अतिक्रमण कर लिया था। लेकिन भगवान के आशीर्वाद से जमीन अतिक्रमण मुक्त (Land Encroachment Free) कर ली और मंदिर का उसी समय से जीर्णोद्धार हो रहा है। हनुमान जी की प्रतिमा के साथ-साथ यहां अन्य भगवानों की भी प्रतिमा स्थापित है। जहां भी कुंभ का आयोजन होता है वहां उनके व्दारा खालसा भी लगाया जाता है। महंत ने बताया कि हनुमान जी के व्दारा कई चमत्कार किए हैं जो गुप्त है उनको नहीं बताया जा सकता।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular