Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानWEATHER UPDATE: मानसून पर लगा ग्रहण, जानें पूरे राजस्थान के मौसम का...

WEATHER UPDATE: मानसून पर लगा ग्रहण, जानें पूरे राजस्थान के मौसम का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),RAJASTHAN WEATHER UPDATE NEWS: राजस्थान में बारिश के जारी दौर पर अब ग्रहण लग चुका है। आने वाले दिनों में करीब एक सप्ताह तक अब राज्य में मौसम साफ बना रहना रहेगा। अगर बारिश होगी तो अब सितंबर में ही बारिश होने की उम्मीद है। इससे पहले बीरिश की उम्मीद नही है। हालांकि प्रदेश के किसी-किसी हिस्से में अभी भी नमी होने के कारण हल्की माध्यम की बारिश हो सकती है। लेकिन अब भारी बारिश की संभावना नही है।

पश्चिमी राजस्थान में मौसम का हाल

जयपुर के केंद्र मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- “मानसून ट्रफ लाइन अब वापस खिसककर उत्तर दिशा में हिमालय की पहाड़ियों पर चली गई है। इसके साथ ही राजस्थान पश्चिमी हवाओं का असर वापस बढ़ गया है।” इस कारण अब राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक मौसम सूखा रहेगा। अगर बात की जाए पश्चिमी राजस्थान की तो, यहां के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में मौसम पूरी तरह साफ बना रहेगा। यहां आज से धूप निकलेगी और स्थानीय स्तर पर सुबह-शाम हल्की ठंडी हवाएं चलने की उम्मीद हैं।

पूर्वी राजस्थान के मौसम का हाल

अगर पूर्वी राजस्थान की बात की जाए तो, यहां के साथ-साथ दक्षिण राजस्थान के जिलों में अभी भी अच्छा खासी नमी है। इस कारण यहां कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। लेकिन अच्छी बरसात के लिए राजस्थान या उसके आसपास कोई मजबूत वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं हैं।

24 घंटे की रिपोर्ट में मौसम का हाल

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट में पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, धौलपुर, दौसा के अलावा दक्षिणी राजस्थान में उदयपुर और डूंगरपुर एरिया में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई है। शेष राज्य में मौसम साफ रहा। राजधानी जयपुर में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे तो वही, ग्रामीण इलाकों में कुछ जगह बूंदाबांदी हुई। हालांकि बादल छाने के कारण हवाएं चली जिससे जयपुर में लोगों के लिए उमस और गर्मी से राहत रही।

जानें राज्य के जिलों के मौसम का हाल

कोटा : कोटा में दिन में बादल छाए रहने की संभावना हैं यहां बूंदाबांदी की संभावना है।

उदयपुर : उदयपुर में आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और दिन में कुछ-कुछ समय के लिए धूप भी निकल सकती है।

जयपुर : जयपुर में आज बारिश नही होने की संभावना है। यहां हल्की धूप और बादल छाए रहेंगे।

अजमेर : अजमेर में मौसम साफ रहेगा, दोपहर में हल्के बादल छा सकते हैं।

जोधपुर : जोधपुर में आज मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular