Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानWeather Forcast Rajasthan मौसम विभाग का पूवार्नुमान, प्रदेश में पड़ेगी भीषण गर्मी

Weather Forcast Rajasthan मौसम विभाग का पूवार्नुमान, प्रदेश में पड़ेगी भीषण गर्मी

- Advertisement -

Weather Forcast Rajasthan

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Weather Forcast Rajasthan : प्रदेश में मार्च की शुरुआत में तापमान गिरने के बाद अब राज्य में आगे भीषण गर्मी की संभावना जताई ता रही है। जयुपर मौसम विभाग ने मार्च से लेकर मई के महीने में रहने वाले तापमान का जो पूवार्नुमान जताया है। वहीं इस पूवार्नुमाने से लोगों को अभी से गर्मी के बाद के डर से पसीने छूटने लगे। जयपुर मौसम विभाग ने पूवार्नुमान में जताया है कि मार्च के अंतिम सप्ताह से लेकर मई के महीने तक बीकानेर, जोधपुर संभाग में तेज गर्मी पड़ने की संभावना जताई है।

मार्च के बाद बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के पूवार्नुमान के अनुसार मार्च के आखिरी सप्ताह में गर्मी बढ़ सकती है। वहीं इसके साथ ही इसी सप्ताह के दौरान प्रदेश में बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। वहीं इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। लेकिन इसके बाद अप्रैल और मई में तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वहीं इसके साथ ही अप्रैल में ही प्रदेश में लू चलने की संभावना जताई जा रही है। (Weather Forcast Rajasthan)

2016 में रहा था भारत का सबसे गर्म दिन

हम सभी जानते है कि राजस्थान में गर्मी के दिनों तेज गर्मी पड़Þती है। वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी मई के अंत से जून के पहले सप्ताह तक पड़ती है। वहीं प्रदेश में पिछले एक दशक में सबसे तेज गर्मी साल 2019 में पड़ी थी। इस साल चूरू, गंगानगर में भीषण गर्मी पड़ी थी। इसी साल जून महीने के पहले दिन यानि 1 जून 2019 को चूरू में पारा 50.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

वहीं इसके साल 2019 में ही 31 मई को गंगानगर में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अब तक भारत का सबसे गर्म इलाका राजस्थान के जोधपुर का फलौदी रहा है। यहां साल 2016 की 19 मई को 51 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। इस दिन को भारत का सबसे गर्म दिन माना जाता है। (Weather Forcast Rajasthan)

Also Read : High Court Chief Justice Akil Qureshi : बेरोजगारी की समस्या करनी होगी हल नहीं होते रहेंगें पेपर लीक

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular