Sunday, July 7, 2024
HomeNationalWater Crisis Rajasthan: राजस्थान वाटर क्राइसिस पर बोले जल मंत्री , कहा-...

Water Crisis Rajasthan: राजस्थान वाटर क्राइसिस पर बोले जल मंत्री , कहा- ईश्वर से प्रार्थना…’,

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Water Crisis Rajasthan: आईएमडी (IMD) ने पूरे प्रदेश में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की सलाह भी दी गई है। इतना ही नहीं बिना काम के बाहर ना घूमने की अपील की है। भीषण गर्मी के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। जिसने शासन-प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। यही वजह है कि राजस्थान में भी प्रशासन चिंतित है। जहां इसी कड़ी में जलदाय मंत्री ने राजस्थान जल संकट पर बयान दिया है।

मुख्य बिंदु

  • राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप
  • राजस्थान जल संकट पर जलदाय मंत्री का बयान
  • भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त
  • लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है
  • सामान्य जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त

राजस्थान में भीषण गर्मी के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश के कई शहरों के लोगों को भीषण पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। पेयजल संकट के बीच राजस्थान सरकार में जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे पानी को बेवजह बर्बाद न करें और पानी की एक-एक बूंद बचाएं।

राजस्थान जल संकट पर जलदाय मंत्री का बयान,(Water Crisis Rajasthan)

राजस्थान के जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि राजस्थान में 50 प्रतिशत जिले ऐसे हैं जहां पहले 48 घंटे में पानी आता था। अब वहां 72 घंटे में पानी पहुंच रहा है, जिस तरह से पानी की आपूर्ति कम है। 23 प्रतिशत बारिश कम हुई है। 35 प्रतिशत पानी की खपत बढ़ी है। गर्मी के कारण पानी की मांग बढ़ी है।

जलदाय मंत्री के अनुसार पिछले साल की तुलना में घरेलू कनेक्शनों में भी स्मार्ट लॉक कनेक्शन बढ़े हैं। हम लगातार कोशिश कर रहे हैं कि किसी भी तरह से सही मात्रा में पानी की आपूर्ति हो। फिलहाल कृषि क्षेत्र में पानी की चोरी रोकने के प्रयास में कई कदम उठाए गए हैं। जहां भी गर्मियों में पानी की कमी की समस्या है, वहां ट्यूबवेल बोरिंग टैंकरों की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही अगर पानी की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो पेयजल के लिए दूसरे विकल्पों पर भी जोर दिया जाएगा।

जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने आगे क्या कहा?

जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि हमने लोगों की समस्याओं पर 80 प्रतिशत काम कर दिया है। पेयजल संकट को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा जोर जलापूर्ति पर दिया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा, ‘हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि इस बार बारिश थोड़ी जल्दी हो। पिछली बार तापमान 35 से 42 डिग्री के आसपास था। इस बार तापमान 45 से 50 डिग्री के आसपास है, जिससे लगता है कि आने वाले दिनों में पानी की समस्या और बढ़ेगी।’

राजस्थान की जनता से अपील

उन्होंने राजस्थान की जनता से अपील की है कि पानी की बर्बादी रोकें और पानी की एक-एक बूंद बचाएं। जितना हो सके पानी की बर्बादी न करें। नहाते समय और शौचालय में जितना हो सके पानी बचाएं। जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि पानी हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या है।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular