Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान से पहली बार अजमेर पहुंची वंदे भारत ट्रेन, इन शहरों में...

राजस्थान से पहली बार अजमेर पहुंची वंदे भारत ट्रेन, इन शहरों में होगा ट्रायल

- Advertisement -

Rajasthan: राजस्थान में चलने वाली वंदे भारत ट्रेन आज सुबह 7 बजे अजमेर के मदार स्टेशन पहुंची है। ये चेन्नई से वाया चंदेरिया होते हुए अजमेर पहुंची है। अब यहां मदार स्टेशन पर ट्रेन का मेंटेनेंस होगा। वहीं स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। यहां वंदे भारत ट्रेन में कई इंस्ट्रूमेंट लगाए जाएंगे। ट्रेन की पिट लाइन में कई बदलाव किए जा रहे हैं। ट्रेन के एसी, लाइट, पंखों व मोटर्स की जांच की जाएगी। इसके बाद अजमेर से दिल्ली के बीच ट्रायल होंगे। इस दौरान स्पीड की जांच की जाएगी। बताया जा रहा है कि ट्रायल तीन से चार दिन तक चलेगा। ट्रायल में हेडक्वार्टर्स का स्टाफ मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल व अन्य स्टाफ साथ होगा। बता कि ट्रेन में पूरी सुविधा होगी।

अब दिल्ली से अजमेर के बीच होगा ट्रायल

रेलवे की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, वंदे भारत का ट्रायल दिल्ली से जयपुर होते हुए अजमेर तक हो गया है। बता दें करीब हफ्तेभर ट्रायल के दौरान 72 के स्पीड से ट्रेन चलेगी। वंदे भारत दिल्ली से शाम 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी। पहला ठहराव गुरुग्राम 6:45 पर होगा। रेवाड़ी जंक्शन पर शाम 7 बजकर 35 मिनट पर पहुंचेंगे। वहीं अलवर में भी इसका दो मिनट का ठहराव दिया गया है। यहां रात 8 बजकर 25 मिनट पर ये ट्रेन पहुंचेगी। रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जयपुर तक पहुंचेंगी। अजमेर पहुंचने का समय इस ट्रेन का रात 12 बजकर 15 मिनट है। 442 किलोमीटर का सफर 6 घंटे 5 मिनट में पूरा होगा।

जानिए कितना होगा ट्रेन का किराया

इसमें दो तरह के कोच होंगे। एक एग्जीक्यूटिव श्रेणी और दूसरी चेयर कार। अभी दिल्ली से वाराणसी चल रही वंदे भारत ट्रेन के चेयर कार का किराया करीब 1800 और एग्जीक्यूटिव कोच का 3 हजार रुपए से ज्यादा है। जयपुर से दिल्ली का किराया लगभग तय हो चुका है। बता दें कि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि चेयर कार का किराया न्यूनतम 800 रुपए और एग्जीक्यूटिव का 1800 रुपए तक हो सकता है। इसमें रिजर्वेशन, सुपरफास्ट, जीएसटी और कैटरिंग चार्ज शामिल है।

यह भी पढ़े: राजस्थान के इस अनोखे मंदिर की है खास बात, जानिए पूरी खबर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular