Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानबेमौसम की बारिश ने फिर बढ़ाई किसानों की चिंता, कर्जा लेकर की...

बेमौसम की बारिश ने फिर बढ़ाई किसानों की चिंता, कर्जा लेकर की है खेती

- Advertisement -

Rajasthan: बेमौसम बारिश से प्रदेश के कई इलाकों में गिरावट आई है तो दुसरी तरफ लोगों ने उमस और गर्मी से जहां राहत महसूस किया है। वहीं, बेमौसम बारिश की वजह से किसानों की चिंता भी बढ़ने लगी है। दरअसल जिला मुख्यालय और आसपास हुई तेज बारिश और आंधी चलने की वजह से किसानों की खड़ी गेंहू, सरसों और चने की फसलें जमीन पर बिछ गई हैं। वहीं बारिश की वजह से किसानों को 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं का मौसम विभाग ने पहले से ही पूर्वानुमान जारी किया था। लेकिन अब कल तक मौसम खराब होने की चेतावनी कृषि विभाग ने जारी की है।

कल तक बारिश होने की आशंका

कृषि विज्ञान केंद्र संगरिया के मौसम वैज्ञानिक प्रदीप भाखर ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जिले में कल तक मौसम परिवर्तनशील रहने के आसार हैं। कल तक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हल्की बारिश होने का अनुमान है। कल से आंधी-बारिश की गतिविधयों में कमी के आसार हैं। बता दें कि 5 दिनों में अधिकतम तापमान 27.0 से 30.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14.0 से 16.0 डिग्री से सेल्सियस रहने का अनुमान हुआ है।

मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

मौसम विभाग ने किसानों के लिए आगामी दिनों के लिए निर्देश आज से जारी किया है बताया कि आगामी दिनों में क्षेत्र में मौसम परिवर्तन के आसार हैं। मौसम को देखते हुए किसान फसलों में सिंचाई, छिड़काव कार्य स्थगित करें। कटी हुई फसल और पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखें। कृषि उपज मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज और जिंसों को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके। अचानक तेज हवाओं से सोलर पैनल को नुकसान से बचाने के आवश्यक उपाय करें।

यह भी पढ़े: जानिए राजस्थान में कैसे मनाया जाता है गणगौर पर्व, पढ़िए पूरी खबर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular