होम / Congress Chintan Shivir सोनिया गांधी बोली- पार्टी में सुधारों, संगठनात्मक परिवर्तनों की सख्त जरूरत

Congress Chintan Shivir सोनिया गांधी बोली- पार्टी में सुधारों, संगठनात्मक परिवर्तनों की सख्त जरूरत

• LAST UPDATED : May 14, 2022

इंडिया न्यूज़, Udaipur News: उदयपुर में ‘चिंतन शिविर'(Chintan Shivir) में उद्घाटन भाषण में, सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा, “संगठन एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहा है। हमें सुधारों और रणनीति में बदलाव की सख्त जरूरत है। असाधारण परिस्थितियों का सामना असाधारण तरीकों से ही किया जा सकता है। पिछली कांग्रेस (Congress) कार्यसमिति के अपने संदेश को दोहराते हुए उन्होंने कहा, “पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है, अब कर्ज चुकाने का समय है। हमें संगठन के हित में व्यक्तिगत उम्मीदें रखनी होंगी।

भाजपा लगा रही है नफरत की आग

उन्होंने चिंतन शिविर (Chintan Shivir) में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से पार्टी में खुलकर अपनी राय व्यक्त करने के लिए कहा, और कहा कि केवल एक संदेश बाहर जाना चाहिए, वह है, “संगठन की ताकत और एकता का संदेश”। इसके अलावा, उन्होंने भाजपा (BJP) पर देश में नफरत और विभाजन का माहौल बनाने का आरोप लगाया, जबकि आवश्यक मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) की चुप्पी पर भी निशाना साधा।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi), जो भाषण देने में माहिर हैं, उन मुद्दों पर चुप्पी बनाए रखते हैं जिन पर उन्हें सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। देश में नफरत की आग लगाई जा रही है, और इसके परिणाम बहुत गंभीर होंगे, हमारी कल्पना से परे। देश के लोग चाहते हैं शांति और सद्भाव के साथ रहने के लिए। लेकिन भाजपा लगातार नफरत की आग भड़काती रहती है।

केंद्र सरकार करती है जांच एजेंसियों का दुरुपयोग

मोदी सरकार पर आगे हमला करते हुए कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष ने कहा, “पीएम मोदी का बहुचर्चित ‘अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार’ का नारा देश में ध्रुवीकरण का माहौल बनाए रखने, लोगों को भय और असुरक्षा से घेरने, अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार करने पर केंद्रित है।

लोगों को बांटकर अनेकता में एकता को नष्ट करना। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार राजनीतिक विरोधियों को बदनाम करने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करती है। कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष ने कहा, “गांधी के हत्यारों का महिमामंडन किया गया है। हमारे नेताओं को बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है। विशेष रूप से जवाहरलाल नेहरू को निशाना बनाया जा रहा है।

एक परिवार, एक टिकट नियम किया जाएगा लागू

सोनिया गांधी ने भी बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नफरत के माहौल से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। सोनिया गांधी के भाषण के बाद देश भर के कांग्रेस नेता उदयपुर के एक होटल में दो दिनों तक विभिन्न मुद्दों पर मंथन करेंगे, जिसकी घोषणा चिंतन शिविर के अंतिम दिन की जाएगी।

शुक्रवार को अभ्यास से पहले, कांग्रेस नेता अजय माकन ने घोषणा की थी कि कांग्रेस ऑन-ग्राउंड फीडबैक के लिए एक नया विभाग बनाएगी, और “एक परिवार, एक टिकट” का नियम लागू किया जाएगा। चिंतन शिविर इस साल की शुरुआत में हुए पांच राज्य विधानसभाओं के चुनावों में पार्टी की हार की पृष्ठभूमि में आयोजित किया जा रहा है। पिछले आठ वर्षों में हुए चुनावों में पार्टी को कई चुनावी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस ने अपने कुछ प्रमुख चेहरों की विदाई भी देखी है।

ये भी पढ़ें : Congress में लागू होगा अब एक परिवार से एक ही टिकट का फार्मूला, 5 साल से ज्यादा कोई नहीं रहेगा पद पर

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox