Sunday, July 7, 2024
Homeजयपुरइंडियन एयरफोर्स के दो विमान हादसे का शिकार हुए, एक मुरैना तो...

इंडियन एयरफोर्स के दो विमान हादसे का शिकार हुए, एक मुरैना तो दूसरा भरतपुर में जा गिरा

- Advertisement -

भरतपुर:(Two Indian Air Force aircraft flying from Gwalior airbase fell victim to the accident): ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरने वाले इंडियन एयरफोर्स के दो विमान आज सुबह करीब 9 से 9:30 का बीच हादसे का शिकार हो गए। इनमें से एक विमान एमपी के मुरैना तो दूसरा विमान राजस्थान के भरतपुर में जाकर गिरा। बता दे कि इस मामले में इंडियन एयरफोर्स ने जांच के लिए आदेश दे दिए हैं।

राजस्थान के भरतपुर में जो विमान हादसा का शिकार हुआ है, वो इंडियन एयरफोर्स का लड़ाकू विमान बताया जा रहा है। दरअसल ग्वालियर एयरबेस से सुबह करीब 9:15 बजे वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमान क्रैश हुए, जो हवा में ही आग का गोला बन गए। इनमें से एक मुरैना तो दूसरा भरतपुर में जा गिरा।

भरतपुर के पींगोरा गांव में मिराज नाम का विमान गिरा

दोनों ही विमान जलकर मलबे में तब्दील हो गए। मुरैना के पहाड़गढ़ में सुखोई नाम का विमान क्रैश हुआ, जिसके चोटिल पायलटों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि भरतपुर के पींगोरा गांव में मिराज नाम का विमान गिरा, जिसके पायलटों की तलाश जारी है। दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से करीब सुबह 9:15 उड़ान भरी थी। 50 किमी की दुरी तय करते ही विमान हवा में उड़ते-उड़ते ही आग का गोला बन गए और मुरैना के पहाड़गढ़ स्थित जंगल में जा गिर गए। आपको बता दे कि इस हादसे में एक पायलट की मौत हो गई।

भरतपुर स्थित उच्चैन थाना इलाके के पींगोरा गांव के पास मिराज लड़ाकू विमान आग का गोला बनता हुआ जमीन पर आ गिरा। बताया जा रहा है कि विमान के गिरने से पहले पायलट इजेक्ट कर गए थे, जिनकी लोकेशन का पता लगाया जा रहा है। एयरफोर्स और आर्मी को सूचित कर दिया है। राहत व बचाव कार्य जारी है।

इसमें शामिल 3 पायलटों में से एक को घातक चोटें आई हैं

जिला कलेक्टर आलोक रंजन का कहना है कि ग्वालियर यूनिट का इंडियन एयरफोर्स का एयरक्राफ्ट है। फिलहाल जानकारी के मुताबिक पायलट इजेक्ट कर गए थे। उनकी लोकेशन का पता लगाया जा रहा। हालांकि, अभी तक उसका कोई पता नहीं चल पाया है। उसकी तलाश के लिए टीमें जुटी हुई हैं। IAF ने अपने बयान में कहा, ”भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल 3 पायलटों में से एक को घातक चोटें आई हैं।

हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।” इससे पहले बताया जा रहा था कि चार्टर्ड प्लेन ने यूपी के आगरा से उड़ान भरी थी और वो राजस्थान के भरतपुर जिले के उच्छैन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। बताया जा रहा था कि तकनीकी खराबी की वजह से ये हादसा हुआ है। आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए और राहत बचाव कार्य शुरू किया गया।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular