Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानTorrential Rain: बेमौसम बारिश ने किसानों की ख़रीफ की कटी-कटाई फसल की...

Torrential Rain: बेमौसम बारिश ने किसानों की ख़रीफ की कटी-कटाई फसल की पानी-पानी, मुआवजे की मांग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Unseasonal Torrential Rain: राजस्थान के कई हिस्सों में बेमौसम मूसलाधार बारिश ने किसानों को रोने को मजबुर कर दिया। लूणी क्षेत्र में अचानक बदले मौसम से हुई मूसलाधार बारिश ने किसानों की कटी-कटाई फसलों को भारी नुकसान पहुँचाया है। जानकारी के अनुसार सतलाना, धुंधाड़ा, कांकाणी, शिकारपुरा, मोगड़ा, खाराबेरा पुरोहितान, धवा, झंवर, सहित समूचे क्षेत्र में इस बार वर्षा ऋतु के शुरुआती दिनों में अच्छी बारिश के बाद किसानो ने ख़रीफ की फसल मूंग, मोठ, बाजारा, तिल आदि की बुवाई की, लेकिन बारिश की बेरुखी के चलते 80 प्रतिशत फसले जल गई।

अचानक बदले मौसम से हुई बारिश

इंडिया न्यूज़ के संवाददाता रोहित परिहार के अनुसार, पीछे बची फसलों को किसानों ने कटाई कर खेतों में रख दिया। उसमें से दाने निकालकर घर ले जाने का कार्य चल रहा था कि अचानक बदले मौसम से हुई मूसलाधार बारिश ने धरती पुत्रों की नींद उड़ा दी। खेतों में कटाई की फसले सभी चौपट हो गई। तो वही, क्षेत्र में रुक रुक कर बारिश का दौर जारी है।

फसलो के डूबने के साथ ही अरमान भी डूबे

किसानों का कहना है “कटी फसले पानी मे डूबने के साथ सारे अरमान भी डूब गए है पानी मे डूबने से फसलों के सभी दाने काले पड़ जाएंगे जो किसानों के किसी उपयोग के नही रहेंगे। ऐसे में राज्य सरकार को अविलम्ब सर्वे कराकर किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा दिलवाना चाहिए।”

ये भी पढ़े:-Rajasthan News: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किए जगत पिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन, BJP कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular