Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानहेल्दी रहने के लिए रोजाना चीनी की जगह करें ये चीजें इस्तेमाल,...

हेल्दी रहने के लिए रोजाना चीनी की जगह करें ये चीजें इस्तेमाल, सेहत रहेगी हष्ट पुष्ट

- Advertisement -

Sugar Alternatives: चीनी एक ऐसी सामग्री है, जिसका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं। चाहे सुबह की चाय या कॉफी में शामिल कर के या फिर पके हुए भोजन में। वहीं पैकेज्ड फूड आइटम्स में भी भरपूर मात्रा में चीनी का उपयोग रहता है। हम अंदाजा भी नहीं लगा पाते कि एक दिन हमने कितनी कैलोरी का सेवन कर लिया है। इस तरह हम जाने अनजाने अपने दैनिक दिनचर्या में अत्यधिक चीनी का सेवन करते हैं, जिससे मधुमेह, मोटापा और दांतों की सड़न जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को न्यौता मिलता है। इसीलिए अब समय आ गया है कि हमें केवल चीनी पर निर्भर न रहकर इसके अन्य विकल्पों के बारे में सोचना चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते हैं क्या लेना चाहिए चीनी की जगह।

शहद

शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है, जिसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। यह चीनी का एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर है। चीनी के विकल्प के रूप में शहद का उपयोग करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह अभी भी चीनी का एक रूप है और इसे कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आप बेकिंग में, टोस्ट पर स्प्रेड के रूप में या फिर चाय और अन्य पेय पदार्थों में स्वीटनर के रूप में शहद का उपयोग कर सकते हैं।

खजूर

खजूर एक प्राकृतिक फल है, जो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। वे प्राकृतिक मिठास का भी एक बड़ा स्रोत हैं और कई व्यंजनों में चीनी के विकल्प के रूप में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। चीनी के विकल्प के रूप में खजूर का उपयोग करने के लिए, बस उन्हें एक फूड प्रोसेसर या ब्लेंडर में तब तक प्यूरी करें जब तक कि यह एक पेस्ट न बन जाए। आप इस पेस्ट को बेकिंग रेसिपी में, स्मूदी में या फिर अन्य पेय पदार्थों में स्वीटनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

स्टीविया

स्टीविया एक प्राकृतिक स्वीटनर है, जो स्टीविया पौधे की पत्तियों से प्राप्त होता है। यह चीनी का एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और रक्त शर्करा के स्तर पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि स्टीविया में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है। स्टीविया का उपयोग आपकी कॉफी और चाय को मीठा करने से लेकर बेकिंग डेसर्ट तक कई तरह से किया जा सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular