Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, इन प्रदेशों में...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, इन प्रदेशों में बारिश की संभावना

- Advertisement -

Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान में लोगों को भीषण गर्मी का असर देखने को मिल सकता है क्योंकि जयपुर हो या फिर जोधपुर हर जगह दिन का तापमान 40 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है। वहीं राजस्थान में भी गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया और कई जगहों पर अधिकतम तापमान (Maximum Teperature) 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है। वहीं, IMD के मुताबिक आज अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर जाएगा। ऐसे में लोगों को विशेष एहतियात बरतने की भी सलाह दी गई है। वहीं, 16 अप्रैल को हालांकि मौसम करवट बदलेगा कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

राजस्थान के इन प्रदेशों में बारिश की संभावना

मौसम में नमी की बात करें तो जयपुर में आद्रता का स्तर 38 प्रतिशत, श्रीगंगानगर में 51 प्रतिशत, चुरु में 44 प्रतिशत, जोधपुर में 42 प्रतिशत, बीकानेर में 38 प्रतिशत, जैसलमेर में 66 प्रतिशत, उदयपुर में 56 प्रतिशत और कोटा में 29 प्रतिशत रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने देश में मानसून का असर सामान्य रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। वहीं, राजस्थान की बात करें तो यहां भी हल्की बारिश ही होगी। हालांकि कुछ शहरों में मानसून मायूस करने वाला रहेगा। संभाग के गंगानगर और हनुमानगढ़, जयपुर संभाग के सीकर, जयपुर, और झुंझनू, जोधपुर संभाग के जोधपुर, पाली और उदयपुर संभाग के चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर में सामान्य से कम बारिश के आसार जताए हैं।

जानिए इन प्रदेशों का तापमान

राजस्थान के प्रदेशों में अधिकांश जगहों पर तापमान 40 डिग्री के पार कर जाएगा। जैसे श्रीगंगानगर में 23 से 42 डिग्री, चुरु में 23 से 41 डिग्री, बीकानेर में 26 से 41 डिग्री, जैसलमेर में 26 से 41 और कोटा में तापमान 27 से 42 डिग्री रहेगा। हालांकि उदयपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। यहां तापमान 24 से 39 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular