Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानTata: राजस्थान ट्रांसमिशन परियोजना आई टाटा पावर के ज़िम्मे, करीबन ₹1,544 करोड़...

Tata: राजस्थान ट्रांसमिशन परियोजना आई टाटा पावर के ज़िम्मे, करीबन ₹1,544 करोड़ का है प्रोजेक्ट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Tata: पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी पीएफसी कंसल्टिंग द्वारा स्थापित एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) बीकानेर-III नीमराना-II ट्रांसमिशन परियोजना के लिए बोली में टाटा पावर विजयी हुई है। परियोजना की अनुमानित लागत ₹1,544 करोड़ है, परियोजना एसपीवी हस्तांतरण की तारीख से 24 महीने की लक्षित कमीशनिंग अवधि के साथ।

प्रतिस्पर्धी बोली की जीत

टाटा पावर ने टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से परियोजना हासिल की, और सफल बोलीदाता के रूप में आशय पत्र प्राप्त किया।

परियोजना विवरण

ट्रांसमिशन पहल को बिल्ड-ओन-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओओटी) आधार पर क्रियान्वित किया जाएगा और इसे राजस्थान के बीकानेर कॉम्प्लेक्स से 7.7 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा की निकासी की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस परियोजना में 340 किमी लंबे ट्रांसमिशन कॉरिडोर का निर्माण शामिल है, जो बीकानेर-III पूलिंग स्टेशन को नीमराणा II सबस्टेशन से जोड़ता है।

दीर्घकालिक संचालन

टाटा पावर 35 वर्षों की लंबी अवधि के लिए ट्रांसमिशन परियोजना का संचालन और रखरखाव करने के लिए तैयार है।

सामरिक महत्व

सफल कमीशनिंग पर, यह परियोजना विद्युत मंत्रालय के महत्वाकांक्षी 2022 रोडमैप को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। इस रोडमैप का लक्ष्य टिकाऊ ऊर्जा विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप, 2030 तक 500 गीगावॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को राष्ट्रीय ग्रिड में एकीकृत करना है।

ये भी पढ़े- ODI series: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम में मोहम्मद शमी की जगह खेलेगा ये खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स में भी है शामिल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular