Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान के यात्रियों के लिए खास खबर, आज से ट्रेन में होंगे...

राजस्थान के यात्रियों के लिए खास खबर, आज से ट्रेन में होंगे नए बदलाव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), बीकानेर: रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए सियालदह-बीकानेर-सियालदह ट्रेन में एक थर्ड एसी डिब्बा अस्थाई तौर पर बढ़ाया गया है। बता दें, उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि इस ट्रेन में सियालदह से 26 अप्रैल से 29 जून तक और बीकानेर से 28 अप्रैल से 3 जुलाई तक एक थर्ड एसी श्रेणी डिब्बा अतिरिक्त रहेगा ताकि यात्रियों की भीड़ को समायोजित किया जा सके।

ट्रेन में होंगे नए बदलाव

भारतीय रेल ने स्टेशन के बाहर पेंटिंग और झांकी के जरिए स्थानीय संस्कृति को दर्शाने का प्रयास किया है। गेट पर ही आपको ऊंट से चलने वाली गाड़ी और स्थानीय परिधानों में लोग दिखाई दे जाएंगे। वहीं रेलवे ने बेहद खूबसूरत झांकियों के जरिए इनको दर्शाया है। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए ऐक्सलरेटर भी लगाया गया है, जिससे लोग जल्दी पहुंच सकें।

बीकानेर स्टेशन में बनाया गया म्यूजियम

बता दें, बीकानेर रेलवे स्टेशन 1891 में बनाया गया था। इस स्टेशन को राय बहादुर कसतूरचंद द्वारा दिए गए लगभग 3,46,000 रुपये के डोनेशन से बनाया गया था। जोधपुर से बीकानेर के बीच लाइन 1901-02 के बीच शुरू हुई थी। बीकानेर में रेलवे ने एक हैरिटेज रेल म्यूजियम भी बनाया है। वहीं इस म्यूजियम में जोधपुर और बीकानेर रेलवे के शुरूआती दिनों की यादों को संजोया गया है। ये म्यूजियम 2012 में शुरू किया गया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular