Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान के कुछ फेमस बाजार जहां आज भी जिंदा है देश की...

राजस्थान के कुछ फेमस बाजार जहां आज भी जिंदा है देश की संस्कृति

- Advertisement -

जयपुर: राजस्थान क्षेत्र के लिए ही फेमस नही है यहां सबसे ज्यादा किले, महल और रियासतों की यादें बसती है जिसे देखने के लिए हजारों लोग देश-विदेश से हर साल राजस्थान घूमने जाते हैं। यहां काफी सारे धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ ऐतिहासिक स्थल भी मौजूद है। यहां आज भी देश की संस्कृति मौजूद है। राजस्थानी लोग रंग बिरंगी संस्कृति में आज भी रहते हैं। जिसे देखने के लिए देश ही नहीं दूर-दूर विदेश से भी पर्यटक आते हैं।

राजस्थान के व्यंजन और यहां पर घूमने की जगह लोगों को काफी ज्यादा लुभाती है। इतना ही नहीं घूमने आए लोगों को यहां के मार्केट भी सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। क्योंकि राजस्थान में कई सारे मार्केट है जो काफी सस्ते और अच्छे भी हैं। अगर आप भी राजस्थान घूमने के लिए गए हुए हैं या फिर जाने का साच रहे हैं, तो खरीदारी करने के लिए इन मार्केट का रुख जरूर करें।

यहां आपको सबसे कम और किफायती दामों में कपड़े से लेकर हर चीज खरीदने के लिए मिल जाएगी। राजस्थान की एक खासियत यह भी है कि यहां की हर चीज काफी रंग बिरंगी है। यहां आपको राजस्थानी संस्कृति से जुड़े वस्त्र और साथ-साथ काफी चीजे भी खरीदने के लिए मिल जाते हैं। तो चलिए जानते हैं उन फेमस मार्केट के बारे में –

खास ज्वैलरी करती है लोगों को आकर्षित

जयपुर का ये जौहरी बाजार आकर्षक ज्वैलरी के लिए काफी प्रसिद्ध है। अगर आप राजस्थान घूमने के लिए आए हैं तो एक बार जयपुर के जौहरी बाजार जरूर घूमने के लिए जाए। यहां आपको सोने-चांदी से लेकर कीमती पत्थरों से बने आकर्षक आभूषण खरीदने के लिए मिल जाएगा।

महिलाओं के लिए ये मार्किट सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। ये बाजार जटिल कुंदन कलाकारी और पारंपरिक मीनाक्षी आभूषणों के लिए जाना जाता है। यहां आपको साड़ी और लहंगे भी खरीदने के लिए मिल जाते हैं। एक बार जरूर आप इस मार्केट में घूमने के लिए जाए। आपका दिल खुश हो जाएगा।

जयपुर का यह बाजार है महिलाओं के लिए फेमस

जयपुर का बापू बाजार भी काफी ज्यादा फेमस है। ये मार्केट महिलाओं के लिए फेमस हैं। यहां आपको कई तरह की पारंपरिक वस्तुएं खरीदने का मौका मिल जाता है। इसके अलावा आप इस मार्किट से रंग-बिरंगी मोजरी, साड़ी, पारम्परिक लहंगे, राजस्थानी ज्वेलरी खरीद सकते हैं।

अगर आप भी राजस्थान के रंग को पहना चाहते है तो ये मार्केट बेस्ट हैं। यहां आपको लाख की चूड़ियां भी खरीदने के लिए मिल जाती है। इसके लिए यहां होलसेल मार्केट भी मौजुद है।

अच्छे और सस्ते मसालें खरीदने है तो जोधपुर के इस बाजार में आये

जोधपुर का ये घंटाघर बाजार मसालों के लिए जाना जाता है। यहां देश ही नहीं विदेशी लोग भी मसाले खरीदने के लिए आते हैं। इस बाजार में लगभग हर तरह के खाने के मसाले मिलते जाते है। यहां मार्केट में आने के बाद आपको मसलों की सुगंध महसूस करने को मिलती है जोकि काफी अच्छी और लोगो को पसंद आती है।

इसके अलावा आप इस मार्केट से प्राचीन वस्तुएं, हस्तशिल्प और कपड़े भी खरीद सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखे इसके लिए आपको तोल भाव करना आना चाहिए।

उदयपुर के इस बाजार से ले छोटी से लेकर बड़ी हर चीजें

उदयपुर का बड़ा बाजार सबसे ज्यादा फेमस है। वैसे तो राजस्थान के हर बाजार में भीड़ होती है लेकिन यहां आपको कुछ ज्यादा और हमेशा ही भीड़ देखने के लिए मिलेगी। इस मार्किट में आपको छोटी से लेकर बड़ी हर चीज की दुकानें मिल जाएगी।

यहां से आप बांधनी वाले सामान, आभूषण ,लहंगा-चोली, साड़ी, जूते, प्राचीन कलाकृतियां, रंगे कपड़े, चमड़े का सामान आदि खरीद सकते हैं। ये मार्किट बाहर से आए लोगों के लिए सबसे ज्यादा खास होती है।

थोक मूल्य के सामान को खरीदने के लिए फेमस बाजार 

जैसलमेर का सदर बाजार भी पर्यटकों के लिए काफी खास है। ये बाजार थोक मूल्य के सामान को खरीदने के लिए काफी फेमस माना जाता है। यहां आपको थोक मूल्य में सामान खरीदने के लिए मिल जाएगा। आप इस मार्केट से गहने, शॉल, लकड़ी के सामान, स्मृति चिन्ह आदि सब कुछ खरीद सकते हैं। यह राजस्थान के सबसे सस्ते बाजारों में से एक है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular