Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान में मौसम बदलने के साथ ही बढने लगीं मौसमी बीमारियां, अस्पतालों...

राजस्थान में मौसम बदलने के साथ ही बढने लगीं मौसमी बीमारियां, अस्पतालों में लगी मरीजों की कतारें

सवाई मानसिंह अस्पताल के मेडिसिन विभाग में प्रतिदिन वायरल पीड़ित मरीजों की संख्या में 30 से 40 फीसदी इजाफा हो रहा है। एसएमएस अस्पताल के हालात तो ये है कि यहां सुबह-सुबह ही पर्ची काउंटर पर सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो जाती है।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
SMS Hospital in Jaipur : तापमान में बढ़ोतरी होते ही मौसमी बीमारियों ने अपना मुंह खोल दिया है। इसका असर अस्पतालों की आएटडोर में देखने में देखने को मिल रहा है। अचानक बढ़ी गर्मी की वजह से उल्टी, दस्त, सिर दर्द, डिहाइड्रेशन समेत कई बीमारियों ने अपना सिर उठा लिया है। मई-जून माह में होने वाली गर्मी इस बार अप्रैल माह में पड़ रही। लू के प्रकोप के साथ ही तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है। जिसका असर आमजन की सेहत पर पड़ रहा है।

मरीजों की संख्या में 30 से 40 फीसदी हो रहा इजाफा

सवाई मानसिंह अस्पताल (Sawai Mansingh Hospital) के मेडिसिन विभाग में प्रतिदिन वायरल पीड़ित मरीजों की संख्या में 30 से 40 फीसदी इजाफा हो रहा है। एसएमएस अस्पताल (SMS Hospital) के हालात तो ये है कि यहां सुबह-सुबह ही पर्ची काउंटर पर सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो जाती है, जिसके बाद अस्पताल में पैर रखने तक की जगह नही बचती। ये हालात केवल एसएमएस अस्पताल (SMS Hospital) के ही नही है,बल्कि जयपुर के अन्य बड़े अस्पताल जैसे गणगौरी बाजार (Gangauri Bazar), कावटिया अस्पताल (Kavatia Hospital), जयपुरिया अस्पताल (Jaipuria Hospital) सहित अन्य अस्पतालों में भी है।

फलों के रस का सेवन करें, लू में बाहर नहीं निकले

एसएमएस अस्पताल (SMS Hospital) अधीक्षक डॉ. विनय मल्होत्रा (Vinay Malhotra) ने बताया कि इस बार अप्रैल माह में गर्मी के सीजन में होने वाली अधिकांश बीमारियां घेर रही हैं। ओपीडी (OPD) में रोजाना मरीजों में डिहाइड्रेशन, उल्टी, दस्त, चक्कर आना, बुखार, लू, हैजा, नाक बहने, फूड पॉइजनिंग व पेट संबंधी बीमारियों के समेत कई लक्षण देखने को मिल रहे हैं।इनमें हर उम्र के लोग शामिल हैं। अभी से गर्मी ने परेशानी बढ़ा दी है, आगामी महीने में पीलिया और डेंगू भी प्रकोप दिखाएगा। ऐसे में इसको लेकर अभी से सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही गर्मियों में दूषित भोजन और दूषित पानी के सेवन से पेट संबंधी परेशानी बढ़ जाती है। जिससे उल्टी दस्त, पीलिया और हीट स्ट्रोक हो जाता है। इस स्थिति में खानपान का विशेष ख्याल रखें। फलों के रस का सेवन करें। लू में बाहर नहीं निकले। लक्षण नजर आने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें।

Also Read : जमीन से जुड़े मामले में आरएएस ने खाई 18 लाख की घूस, ‘साहब’ के घर पहुंचाने जा रहा सहायक गिरफ्तार

Also Read : दो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत, एक की मौत, पांच लोग घायल

Also Read : कांग्रेस सेवादल की ‘आजादी गौरव यात्रा’ कल राजस्थान में करेगी प्रवेश, गहलोत-माकन-डोटासरा होंगे शामिल  

Also Read : राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच गिरे ओले, तापमान में गिरावट

Also Read : गुमनाम बीमारी के कहर से चार दिन में एक परिवार के तीन बच्चों की मौत

Also Read : राजस्थान में कोरोना के बीस नए मरीज मिले, प्रदेश में केवल नौ मरीज हुए रिकवर

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular