Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानShree Cement Illegal Mining अभी तक बंद नहीं हुआ श्री सीमेंट का...

Shree Cement Illegal Mining अभी तक बंद नहीं हुआ श्री सीमेंट का अवैध खनन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, अजमेर:

Shree Cement Illegal Mining : राजस्थान के अजमेर में श्री सीमेंट कंपनी की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। उसे न तो प्रशासन और न ही कानून का डर है। जिसके चलते वह सरेआम अरावली के पहाड़ों का सीना छलनी करने में लगी है। हालांकि इसके खिलाफ इंडिया न्यूज द्वारा छेड़ी गई मुहिम का असर होता दिखा है लेकिन अभी अवैध खनन का काम बंद नहीं हुआ है।

वहीं इस अवैध खनन(Shree Cement Illegal Mining) के कारण पास के इलाके में रह रहे लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। श्री सीमेंट द्वारा लगातार यह अवैध खनन का काम किया जा रहा है। वहीं इंडिया न्यूज भी इसके खिलाफ लगाता आवाज उठा रहा है। मुहिम का का असर यह हुआ है, एसडीएम प्रियंका बड़गुजर ने अवैध खनन को लेकर जांच के आदेश जारी किए हैं। जांच दाल में पंचायत के अधिकारी भी शामिल होंगे।

मसूदा के लोग बोले, आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक इंसाफ नहीं मिल जाता (Shree Cement Illegal Mining)

Shree Cement Illegal Mining Continued

मसूदा के लोगों का आरोप है कि श्री सीमेंट के अवैध खनन(Shree Cement Illegal Mining) से उनकी जिंदगी जहन्नुम बन गई है। ब्लास्टिंग से निकलने वाले पत्थरों की वजह से उनके घर उजड़ गए हैं। खनन से निकलने वाली धूल खेतों में जम रही है, जिससे उनकी फसलें बर्बाद हो रहीं हैं। साथ ही इलाके में पानी का स्तर भी बहुत नीचे जा चुका है जिससे पानी की दिक्कत हो गई है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक उन्हें इंसाफ नहीं मिल जाता।

बिना किसी सेफ्टी के काम करवाती है कंपनी, जानिए एक मजदूर की जुबानी

Shree Cement Illegal Mining Continued

श्री सीमेंट के अवैध खनन(Shree Cement Illegal Mining) से न केवल मसूदा के लोग परेशान हैं, बल्कि कंपनी के वर्कर भी कंपनी से खफा हैं। हादसों में घायल हुए कर्मियों का न तो कंपनी ने इलाज करवाया है और न ही उन्हें किसी तरह का कंपनी ने मुआवजा दिया। उलटे उन्हें काम से ही निकाल दिया। हादसे का शिकार एक मजदूर ने कहा, मैं जिप्सम प्लांट में ठेकेदार फिरोज खान के अंडर काम करता था। बिना किसी सुरक्षा मेरे से काम लिया जाता था। मुझसे वहां एक एसिड का वॉल्व खुलवाया गया, जिससे मैं पूरी तरह जल गया। मुझे हॉस्पिटल पहुंचाया गया, लेकिन मैं वहां ठीक नहीं हुआ। मजदूर ने कहा, फिर मैंने अपना इलाज एक प्राइवेट हॉस्पिटल में करवाया। हादसे को आज 7 साल से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन मैं आज तक पूरी तरह ठीक नहीं हुआ। मेरे दाहिने हाथ ने काम करना बंद कर दिया है। (Shree Cement Illegal Mining)

कोरोना काल में बीमार हुआ मजदूर, बाद में कहा नौकरी नहीं है

Shree Cement Illegal Mining Continued

एक अन्य मजदूर ने कहा कि कोरोना काल में जब पहली बार लॉकडाउन लागू हुआ था, उस समय मैं 15 दिन बीमार हो गया था। ठीक होने के बाद जब मैं वापस गया तो मुझे कहा गया कि अभी जो आॅन ड्यूटी पर हैं उन्हें भी नहीं ले रहे हैं। तुम एक या दो दिन बाद आना। ऐसे करते हुए काफी समय के बाद भी मुझे नौकरी नहीं मिले। रोज कई लोगों के चक्कर कटवाने के बाद बोल दिया गया तुम्हें जो ठीक लगता है वह करो यहां नौकरी नहीं है।

जानिए क्या कहते हैं मसूदा के लोगों की आवाज उठाने वाले वकील अनवर अली

Shree Cement Illegal Mining Continued

मसूदा के लोगों की आवाज उठाने वाले वकील अनवर अली ने बताया है कि श्री सीमेंट के अवैध खनन से यहां के लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जितने भी मजदूर फैक्ट्री में काम करने जाते हैं, अगर वे बीमारी या किसी काम के लिए अवकाश ले लेते हैं तो कंपनी उन्हें ब्लैकलिस्ट कर देती है। इस फैक्ट्री में हादसे में घायल हुए मजदूरों को कंपनी कोई मुआवजा नहीं देती। यहां काम करने वाले लोग अगर इसके खिलाफ आवाज उठाते हैं तो कंपनी उन्हें भी बाहर का रास्ता दिखा देती है। पुलिस से उन पर दबाव बनाया जाता। कंपनी स्थानीय लोगों का शोषण कर रही है।

पर्यावरण को नुकसान पर होगी सख्ती कार्यवाही : पर्यावरण मंत्री

Shree Cement Illegal Mining Continued
राजस्थान के पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी

राजस्थान के पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा है कि कोई भी फैक्ट्री हो अगर वह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाएगी तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। अगर किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो उसकी जांच करवाई जाएगी और कानून के अंतर्गत सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

समस्या पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत : आलोक मेहता

इंडिया न्यूज और दैनिक आज समाज के संपादकीय निदेशक आलोक मेहता ने कहा, यह मामला बहुत गंभीर है। श्री सीमेंट एक प्रतिष्ठित कंपनी है। अजमेर का इलाका सचिन पायलट के अंतर्गत आता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हमेशा कहते रहते हैं कि हम प्रदुषण से अपनी जनता को बचने का काम करते हैं। इस इलाके के लोग अगर सालों से इस मुद्दे को उठा रहे हैं तो इस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है। इस बार जो कमेटी बनाई गई है वह मात्र खानापूर्ति से ज्यादा कुछ नहीं है। श्री सीमेंट के इस अवैध खनन से ग्रामीणों को जिन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है उस पर सरकार को तत्काल प्रभाव से कार्य करना चाहिए। (Shree Cement Illegal Mining)

Also Read : Road Accident In Sikar तेज रफ्तार बस ने वैन को मारी टक्कर, हादसे में 2 स्कूली बच्चों की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular