Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानSariska Tiger Reserve : चौथे दिन भी नहीं बुझी सरिस्का की आग,...

Sariska Tiger Reserve : चौथे दिन भी नहीं बुझी सरिस्का की आग, वायु सेना के दो हेलीेकॉप्टरों ने चलाया अभियान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर सरिस्का जंगल में लगी आग के मामले में जल्दी ही बुझने के संभावना जताई है। हालांकि आग चौथे दिन भी बुझ नहीं पाई है।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़ अलवर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर सरिस्का जंगल में लगी आग के मामले में जल्दी ही बुझने के संभावना जताई है। हालांकि आग चौथे दिन भी बुझ नहीं पाई है। कैबिनेट मंत्री टीकाराम जूली (Tikaram Julie) ने सरिस्का पहुंच कर अधिकारियों से आग बुझाने के प्रयासों की जानकारी ली। वायुसेना के दो हेलीकाॅप्टरों ने आग बुझाने का अभियान चलाया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अपने ट्वीट में कहा कि अलवर के सरिस्का जंगल में लगी आग पर नियंत्रण के प्रयास चल रहे हैं। राज्य एवं केन्द्र सरकार समन्वय से कार्य चल रहा है। भारतीय वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर आज से आग बुझाने के कार्य में शामिल हुए। यह आग काफी हद तक नियंत्रण में आ गई है एवं मुझे विश्वास है कि जल्द इस पर काबू पा लिया जाएगा। राहत की बात है कि इस आग से कोई जनहानि एवं वन्यजीव हानि की सूचना नहीं मिली है।

कैबिनेट मंत्री जूली पहुंचे सरिस्का

उल्लेखनीय है कि 50 घण्टे से भी अधिक समय के बाद भी सरिस्का में लगी आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका। 27 तारीख मार्च की दोपहर करीब 1.30 बजे सरिस्का के जंगल में आग लगने की सूचना मिली थी। जिसे काबू करने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों ने काफी मशक्कत की लेकिन सूखे पेड़ पौधे और घास होने के कारण आग बढ़ती चली गई। 28 मार्च को आग ने विकराल रूप ले लिया। 29 मार्च को वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने आग बुझाने का काफी प्रयास किया लेकिन पूरी तरह से अभी सफलता नहीं मिल पाई। बुधवार को प्रयास जारी रहेंगे। बताया गया है कि सरिस्का के करीब 10 किलोमीटर जंगल में आग लगी हुई है। जिसे लगातार परंपरागत तरीकों से बुझाने के प्रयास किए जा रहे थे लेकिन उसमें सफलता नहीं मिल रही थी। इसलिए वायु सेना से मदद ली गई है। सरिस्का के अधिकारी सहित वन विभाग, जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। सरिस्का अभ्यारण में लगी आग मामले की जानकारी लेने के लिए कैबिनेट मंत्री टीकाराम जूली (Tikaram Julie) देर रात सरिस्का पहुंच गए। जयपुर से अलवर सड़क मार्ग से पहुंचे मंत्री ने वन विभाग व प्रशाशनिक अधिकारियों से व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Also Read : Fake Lieutenant Colonel : गिरफ्त में आया फर्जी लेफ्टिनेंट कर्नल, सेना के कई फर्जी आईडी व फर्जी सर्टिफिकेट बरामद

Also Read : Dausa Female Doctor Suicide Case डॉक्टर्स उतरे विरोध में, आज निजी व सरकारी अस्पतालों में कार्य बहिष्कार

Also Read : Rajasthan Day 2022 राजस्थान दिवस पर स्मारकों और संग्रहालयों पर आज मिलेग फ्री प्रवेश

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular