Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानReturning To Modeling : जयपुर की अंकिता श्रीवास्तव ने 16 साल बाद...

Returning To Modeling : जयपुर की अंकिता श्रीवास्तव ने 16 साल बाद मिसेज इंडिया 2022 ब्यूटी पेजेंट में एंट्री के साथ मॉडलिंग करियर में वापसी की

- Advertisement -

Returning To Modeling

Returning To Modeling : जयपुर की अंकिता श्रीवास्तव ने वीपीआर मिसेज इंडिया 2022 ब्यूटी पेजेंट की फर्स्ट रनर अप बनकर एक बार फिर जयपुरवासियों को गौरवान्वित किया है। वीपीआर एंटरटेनमेंट एंड प्रोडक्शन के एमडी विजय काबरा और विद्या काबरा ने कहा कि इस आयोजन में देश भर से 40 लड़कियों ने भाग लिया। जिसमें स्मिता रॉय विजेता रहीं और जयपुर की अंकिता ने प्रथम उपविजेता का ताज अपने नाम किया। जयपुर स्थित अंकिता के परिवार में खुशी का माहौल है। उनके पिता दयाल शरण सक्सेना ने कहा कि मुझे अपनी बेटी पर गर्व है अंकिता के पति जय श्रीवास्तव ने कहा कि उन्होंने हमारा और जयपुर का ही नहीं बल्कि पूरे राजस्थान का नाम रोशन किया है।

मिसेज कैटेगरी को पूरा करने के लिए पहले घरवालों से अलग लड़ाई लड़नी पड़ी।

Ankita Srivastava of Jaipur
Ankita Srivastava of Jaipur

14 साल की उम्र से मॉडलिंग कर रही अंकिता 2002 में मिस जयपुर और मिस राजस्थान की विनर रह चुकी हैं। जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर उन्होंने साउथ की कई फिल्मों में काम किया है। 21 साल की उम्र में शादी करने के बाद उनके करियर में अचानक ब्रेक लग गया। परिवार की जिम्मेदारी की वजह से मॉडलिंग छोड़ दी गई थी। अब 16 साल बाद उन्होंने मिसेज इंडिया 2022 ब्यूटी पेजेंट में एंट्री के साथ वापसी की है। अंकिता का कहना है कि मिस कैटिगरी में परफॉर्म करना बहुत आसान है। लेकिन मिसेज कैटेगरी को पूरा करने के लिए पहले घरवालों से अलग लड़ाई लड़नी पड़ती है। बच्चों, पति और सास को अपने साथ घर को लेकर चलना और घर वालो को मनाना में परफॉर्म करने से ज्यादा मेहनत लगती है। एक महिला के लिए यह सफर काफी संघर्षपूर्ण होता है। (Returning To Modeling)

प्रतियोगिता में प्रवेश के समय वजन 71 किलोग्राम था।

अंकिता बताती हैं कि जब उन्होंने अपने घरवालों को इस पेज एंट्री में परफॉर्म करने के लिए कहा तो उन्होंने साफ मना कर दिया। शादी से पहले ही अंकिता के सामने एक शर्त रखी गई थी कि मॉडलिंग छोड़नी पड़ेगी। हर फैसले में पति ने हमेशा साथ दिया है। सास-ससुर को मनाने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके बाद शुरू हुआ असली संघर्ष। 16 साल बाद फिटनेस बनाना सबसे बड़ी चुनौती थी। प्रतियोगिता में प्रवेश के समय वजन 71 किलोग्राम था। शरीर पर चर्बी थी। ऐसे में कॉन्टेस्ट जीता तो दूर हिस्सा भी नहीं ले पाते हैं। लेकिन हार नहीं मानी। 6 महीने में 16 किलो वजन कम करना दिखाया। (Returning To Modeling)

अंकिता ने महज 6 महीने में 16 किलो वजन कम कर लिया

Ankita lost 16 kg in just 6 months
Ankita lost 16 kg in just 6 months

वजन घटाना भी कोई आसान काम नहीं था। अंकिता के पति एक होटल चेन में कंस्ट्रक्शन मैनेजर हैं। इस वजह से उन्हें साइटों का दौरा करना पड़ता है। पति के साथ-साथ अंकिता को भी जगह बदलनी पड़ती है। योग, आहार विशेषज्ञ और जिम ट्रेनर हर जगह उपलब्ध नहीं होते हैं। दो बच्चों की मां बनने के बाद कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी रहने लगीं। लेकिन मैनेज करने से सब कुछ मिला। 15 साल के बड़े बेटे को छोटे भाई की देखभाल की जिम्मेदारी दी। उसे खाना बनाना सिखाया। फिर अपने अभ्यास के लिए समय निकाला।

योग और इंटिमेट फास्टिंग से घटा 6 किलो वजन

Ankita Srivastava from Jaipur is the first runner up of VPR Mrs India 2022 beauty pageant
Ankita Srivastava from Jaipur is the first runner up of VPR Mrs India 2022 beauty pageant

अंकिता ने महज 6 महीने में 16 किलो वजन घटाकर अपना वजन कम किया है। इसके लिए उन्होंने डायरेक्ट फास्टिंग करने की बजाय इंटिमेट फास्टिंग को चुना। इंटिमेट फास्टिंग में 8 घंटे तक हेल्दी फूड लिया। आहार में गेहूं की जगह ज्वार की रोटी और सब्जियों को शामिल किया गया। चावल को बिल्कुल हटा दिया अपनी डाइट से। इसमें शाम 7:00 बजे के बाद लगातार 16 घंटे तक भूखा रहना होता है। इस दौरान पानी तक नहीं पीना होता। अंकिता का कहना है कि जिन लड़कियों को हार्मोंस और प्रॉब्लम होती है, उन्हें इंटिमेट फास्टिंग और योगा करना चाहिए। यह आपको कमजोर नहीं बनाएगा और जल्द से जल्द आपके शरीर को शेप में ला सकता है। (Returning To Modeling)

15 साल के बड़े बेटे को छोटे भाई की देखभाल की जिम्मेदारी दी

मॉडलिंग लाइन में आने का श्रेय अंकिता अपनी मां को देती हैं। वह कहती हैं कि मेरी मां ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं थीं। कई लोग मेरी मॉडलिंग के खिलाफ थे। लेकिन मेरी माँ ने मुझे वह सब कुछ करने दिया जो मैं चाहती थी। अंकिता का कहना है कि लोग मॉडलिंग को एक बुरा करियर विकल्प मानते हैं। पहले ससुराल वाले भी मेरे मॉडलिंग करियर के खिलाफ थे। लेकिन आज यह पुरस्कार जीतने के बाद अब उन्हें मुझ पर बहुत गर्व है।

Returning To Modeling

Also Read : Film ‘Judaai’ Completes 25 Years : ‘जुदाई’ के 25 साल पूरे होने पर देखें फिल्म की शूटिंग की कुछ तस्वीरें

Also Read : Shilpa Shetty New Film ‘Sukhee’ : शिल्पा शेट्टी ने किया अपनी नई फिल्म ‘सुखी’ का ऐलान

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular