Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानRepublic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा Google, लगाया...

Republic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा Google, लगाया Doodle

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Republic Day 2024: Google Doodle आज 26 जनवरी को भारत का 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। यह याद दिलाता है कि कैसे इसी दिन 1950 में, भारत के संविधान को अपनाया गया था और राष्ट्र ने खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया था। गणतंत्र दिवस समारोह का समापन बीटिंग रिट्रीट के दौरान भारतीय ध्वज को प्रतीकात्मक रूप से नीचे उतारकर किया जाता है, जो एक संगीत समारोह है जिसमें भारतीय सशस्त्र बलों के बैंड शामिल होते हैं।

Republic Day 2024
source: https://g.co/doodle/xdt6anx

पूरे देश में लहराता हुआ दिखाई देगा भारतीय ध्वज 

आज पूरे देश में भारतीय ध्वज लहराता हुआ देखा जाएगा। राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड, और एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें भव्य झांकियां, मार्चिंग बैंड और भारत के सशस्त्र बलों की रेजिमेंट शामिल होती हैं। परेड राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैली तीन किलोमीटर के कर्तव्य पथ पर होगी। इसके साथ ही राष्ट्र अमर जवान ज्योति जैसे स्मारकों पर पुष्पांजलि समारोह के साथ अपने बहादुर सैनिकों का सम्मान भी करता है।

फ्रांस के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट

देश में 26 जनवरी 2024 को 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा। इस मौके पर समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को न्योता भेजा गया है। जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया है। साथ ही मैक्रों ने निमंत्रण के लिए आभार भी जताया है।

ये भी पढ़ें-Republic Day Parade 2024 Live: 75वां गणतंत्र दिवस आज, परेड के लिए जवान तैयार, जानें पल पल के अपडेट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular