होम / आज से राजस्थान में REET Exam 2022 शुरू, परीक्षार्थी 2 घंटे पहले पहुंचे एग्जाम सेंटर

आज से राजस्थान में REET Exam 2022 शुरू, परीक्षार्थी 2 घंटे पहले पहुंचे एग्जाम सेंटर

• LAST UPDATED : July 23, 2022

इंडिया न्यूज़, REET Exam 2022: आज 23 जुलाई से राजस्थान में रीट की परीक्षा शुरू हो गई है। सरकार की तरफ से प्रदेश के परीक्षार्थियों के लिए फ्री बस सेवा भी उपलब्ध करवाई गई है। लेकिन फिर भी बारिश के चलते परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचने में मुस्किलो का सामना करना पड़ रहा है। बता दे कि इस परीक्षा के लिए पुरे प्रदेश में करीब 1380 केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रो में प्रथम सत्र में करीब 4,01,320 छात्र शामिल होगें। जबकि दूसरे सत्र के लिए लगभग 12,95,196 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है।

जयपुर में बने सबसे ज्यादा केंद्र

अजमेर में 53 परीक्षा केंद्र बने गए है जानकारी के अनुसार यहां करीब 65,309 छात्र परीक्षा देगें। जैसलमेर में सबसे कम केंद्र बनाए गए है यहां सिर्फ 10 परीक्षा केंद्र ही बनाए गए है जिसमें 8237 परीक्षा देगें। सबसे ज्यादा केंद्र जयपुर में बनाए गए है। जयपुर में 219 एग्जाम सेंटर बनाए गए है। जानकारी के अनुसार जयपुर में करीब 3.5 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देगें।

सीकर में केंद्र पर नहीं मिला परीक्षार्थी को प्रवेश

जानकारी मिली है कि सीकर में एसके गर्ल्स कॉलेज में एक महिला परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिला। वह महिला परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने के बाद परीक्षा केंद्र पर पहुंची जिस कारण उसे एंट्री नहीं दी गई। महिला ने रोते हुए प्रवेश करने की गुहार भी लगाई। बता दे कि परीक्षा से एक घंटा पहले ही परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया जाता है तो इसमें परीक्षार्थी को करीब 2 घंटे पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना चाहिए। जानकारी के अनुसार हर परीक्षा केंद्र पर दो महिला पुलिसकर्मी एवं दो पुरुष पुलिसकर्मी होने के साथ-साथ दो होमगार्ड के जवान भी तैनात होगें।

जानिए परीक्षा का शेड्यूल

प्रदेश में 23 जुलाई को सुबह 10 बजे से पहली पारी की परीक्षा शुरू हुई है। इस पहले स्तर में (कक्षा 1 से 5) तक के लिए परीक्षाएं होगी। इन परीक्षा के किये 9 बजे ही परीक्षा केंद्र के गेट को बंद कर दिया जाएगा। जबकि कक्षा 6 से 8 तक की दूसरे स्तर में परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक सम्पन्न होगी। इसी प्रकार 24 जुलाई को भी परीक्षाएं होगी।

जानें क्या पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश

रीट की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थी किसी भी प्रकार का कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकता जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ,घड़ी, चैन-अंगूठी, कैलकुलेटर, ईयर रिंग आदि। परीक्षार्थी केवल कुर्ता और कुर्ती, शर्ट, टी शर्ट पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकते है जबकि महिलाऐं दुपटे के साथ भी परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं कर सकती। इसके अलावा मोटे सोल के जूतों के साथ भी केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी।

अगर कोई भी परीक्षार्थी केंद्र में नक़ल करते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ नकल रोक कानून के तहत कार्यवाही होगी। इसमें 10-12 साल की सजा के साथ जुर्माना भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें : कन्हैयालाल की हत्या के स्थान पर जाने से डरते है लोग, करीब 20 दिन बाद भी बाजार में सन्नाटा

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox