होम / Rajasthan’s Switzerland: राजस्थान के किशनगढ़ में एक डंपिंग यार्ड क्यों कहते है राज्य का स्विट्जरलैंड, जानें वजह

Rajasthan’s Switzerland: राजस्थान के किशनगढ़ में एक डंपिंग यार्ड क्यों कहते है राज्य का स्विट्जरलैंड, जानें वजह

• LAST UPDATED : January 5, 2024

Rajasthan’s Switzerland: राजथान के किशनगढ़ में, संगमरमर के घोल का डंपयार्ड कई लोगों के लिए सपनों का स्थान बन गया है। राजस्थान के स्विट्जरलैंड के नाम से मशहूर किशनगढ़ डंपिंग यार्ड कोई साधारण डंपिंग यार्ड नहीं है। संगमरमर का घोल मूल रूप से संगमरमर को काटते समय निकलने वाला पाउडर अपशिष्ट है।

यह क्षेत्र जयपुर से लगभग 90 किलोमीटर और अजमेर से 18 मील उत्तर पश्चिम में स्थित है। लगभग 332 बीघे भूमि पर 82 एकड़ में फैले बर्फ जैसे सफेद परिदृश्य के कारण इसे राजस्थान की बर्फ की खान के रूप में भी जाना जाता है।

संगमरमर के घोल की परतें एक-दूसरे को ओवरलैप करते हुए इसे बर्फ से ढकी कश्मीर घाटी जैसा लुक देती हैं और एक नीली झील इसे आइसलैंड जैसा लुक देती है। यह स्थान फिल्म उद्योग और प्रभावशाली लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है क्योंकि यह किफायती कीमतों पर सही डिजाइन सेट अप और इंस्टाग्राम योग्य तस्वीरें और वीडियो प्रदान करता है।

यह स्थान विवाह फोटोग्राफी के लिए भी एक पसंदीदा स्थान है। कथित तौर पर 2003 में राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम (आरआईआईसीओ) और किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन ने आस-पास की प्रसंस्करण इकाइयों से संगमरमर के घोल को जमीन में डालना शुरू कर दिया था।

यह तब से है जब दशकों से संगमरमर के गारे के डंपिंग के बाद से यह परिदृश्य काफी ऊंचाई तक भर गया है। पर्यटन बढ़ने के बाद से सौंदर्यीकरण के लिए सफेदे के पेड़ों को भी शामिल किया गया है। डंप की ऊंचाई अब लगभग 15-20 मीटर तक बढ़ा दी गई है।
यहां प्रवेश निःशुल्क है। हालाँकि, व्यावसायिक शूटिंग, शादी की फोटोग्राफी के लिए शुल्क लिया जाता है और डीएसएलआर शुल्क भी अतिरिक्त है।

व्यावसायिक वीडियो शूट के लिए शुल्क 50,000 रुपये और शादी की फोटोग्राफी के लिए 5,000 रुपये है।

इसके अलावा, यहां मार्बल डंप यार्ड में फिल्मों और शादी की शूटिंग का संगम पैदा होता है। जबकि प्री-वेडिंग शूट की मांग आसमान छू रही है, कई जोड़ों द्वारा पसंद किया जाने वाला पोज़ सिग्नेचर ‘सूरज हुआ मदम’ पोज़ और इसी तरह का है।

अनिल कपूर, कपिल शर्मा और टाइगर श्रॉफ जैसे सेलिब्रिटीज ने यहां शूटिंग भी की है। स्वाभाविक रूप से, इस स्थान ने एक अन्यथा औद्योगिक शहर में पर्यटन को बड़ा बढ़ावा दिया है।

किशनगढ़ एक समय 400 साल पुराने राज्य की राजधानी थी जो मुख्य रूप से लघु चित्रों की कला के लिए जाना जाता था। आज यह एशिया में संगमरमर का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है।

मीरा गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज, उदयपुर में जूलॉजी विभाग की प्रमुख कानन सक्सेना की रिपोर्ट में कहा गया है, “स्लरी मूल रूप से कैल्शियम कार्बोनेट है जिसे अन्य खनिजों या डोलोमाइट, जिप्सम और सल्फेट्स जैसे रसायनों के साथ मिलाया जाता है। यह मिट्टी के आवरण को नष्ट कर देता है और भूजल को दूषित कर देता है, जिससे वनस्पति पर रोक लग जाती है।”

संगमरमर के कण आसानी से अंदर चले जाते हैं और श्वसन संबंधी बीमारियों का कारण बन सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता भी काफी खराब है, यहां तक ​​कि घावों को ठीक होने में भी समय लगता है। यह भूजल को काफी हद तक प्रदूषित करने के लिए भी जाना जाता है।

फिर भी, ये कारक इसकी जेब पर आसान सुविधा के लिए लोगों के व्यावसायिक हितों को बाधित नहीं करते हैं। किशनगढ़ डंप यार्ड उसी उद्देश्य को पूरा करता है जो कश्मीर और हिमाचल में एक सुंदर शीतकालीन घाटी है, लेकिन बहुत कम कीमत पर।

इसके अलावा, इससे समय की भी बचत होती है, खासकर फिल्म उद्योग के लिए मुंबई से राजस्थान की यात्रा करने में।

इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स के प्रति दीवानगी के साथ, युवा पर्यटक अब किशनगढ़ डंपिंग यार्ड तक यात्रा करते हैं ताकि वे कुछ तस्वीरें ले सकें और वीडियो रिकॉर्ड कर सकें।

ये भी पढ़े- Train Time: राजस्थान से आने-जाने वाली 18 ट्रेनों के समय में आए बदलाव, अब कई जगहों पर ज्यादा देर का होगा ठहराव

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox