Sunday, June 30, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Weather Updates बारिश ने बढ़ाई ठंड, राजस्थान के 10 से ज्यादा...

Rajasthan Weather Updates बारिश ने बढ़ाई ठंड, राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों में हुई बरसात

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Rajasthan Weather Updates : राजस्थान में हुई बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में सामान्य और कईं जगह मध्यम बारिश हुई। इसके साथ ही जयपुर में भी बूंदाबांदी ने भी जयपुर के लोगों को ठंड का एहसास करवाया। वहीं राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश जैसलमेर में दर्ज की गई। वहीं मौसम केंद्र जयपुर ने संभावना जताई कि बारिश का यह दौर 8 जनवरी तक चल सकता है। वहीं 7 जनवरी को बारिश के साथ ओले की गिरने की संभावना के चलते जयपुर समेत कई जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

6 से 12 एमएम तक दर्ज हुई बारिश (Rajasthan Weather Updates)

जयपुर मौसम केंद्र ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, नागौर, जैसलमेर, जयपुर, अलवर, झुंझुनूं, जोधपुर, बाड़मेर, अजमेर में बारिश दर्ज की गई है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुद जिलों में 6 से लेकर 12एमएम के बीच बारिश दर्ज की गई। वहीं करौली को छोड़ दें तो सभी शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया।

फसलों के लिए वरदान यह है बारिश (Rajasthan Weather Updates)

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के डीन डॉ. शीशराम ढाका के मुताबिक यह बारिश फसलों को अच्छा फायदा पहुंचा सकती है। इस बारिश से चना, सरसों, तारामीरा जैसी फसलों को ज्यादा फायदा मिल सकता है। वहीं गेहूं, सरसों को सिंचिंत करना जरूरी है। लेकिन बारिश का पानी मिलने से फसलों में यह कमी पुरी होगी और इससे फसलों की ग्रोथ रेट बढ़ती है।

7 जनवरी को बारिश के साथ गिर सकते ओले (Rajasthan Weather Updates)

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में देर आज शाम भी मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि 6 जनवरी को बारिश कम होगी लेकिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा। वहीं 7 जनवरी को प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में बारिश तेज बारिश के अलावा ओले भी गिर सकते हैं। वहीं इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान जैसे बीकानेर, जोधपुर में भी ओले गिरने की संभावना बनी हुई है।

Also Read : Vaccination Camps Organized for Teenagers In Jalore वैक्सीनेशन को लेकर बच्चों में दिख रहा उत्साह, टीका लगवाने पहुंचे बच्चे बोले इससे कुछ नहीं होता

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular