Friday, July 5, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान में अबतक सामान्य से ज्यादा बारिश, आगे भी बरसात को लेकर...

राजस्थान में अबतक सामान्य से ज्यादा बारिश, आगे भी बरसात को लेकर अलर्ट जारी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस बार बादल जमकर बरस रहे हैं। सावन का माह भी शुरू हो गया है। हालांकि सावन से पहले भी अच्छी बारिश हो चुकी है।माना जाता है कि सावन में बारिश ज्यादा होती है। वहीं पिछले कई दिनों से प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते राज्य में जून माह से अबतक यानि 14 जुलाई तक सामान्य से 48 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने आगे भी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है।

पिछले साल तुलना में दोगुनी हो चुकी बुवाई

वहीं राज्य में इस बार मासून भले ही कुछ दिन देरी से आया हो लेकिन अच्छी बारिश होने से किसानो और लोगों के चेहरे ख़ुश हो गए हैं। अच्छी बारिश के चलते इस बार खरीफ की फसल का रकबा भी कुल लक्ष्य का 60 फीसदी बोया जा चुका है। जो पिछले साल की अबतक तुलना करें तो दोगुना है। इस बारिश का कारण विशेषज्ञ बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी वाली हवाओं को मान रहे हैं। जिससे राज्य में अच्छी बारिश हो रही है।

अभी एक्टिव रहेगा मानसून

माना जा रहा है कि प्रदेश में अभी मानसून एक्टिव रहेगा। राज्य के पूर्वी हिस्से में उदयपुर, कोटा संभाग के 11 जिलों में एक्टिव रहेगा। जिसके चलते इन जिलों में बारिश की संभावना जाती गई है। इन जिलों में 30 से 50MM तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कुछ हिस्सों में हल्की और मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है।

गुरुवार को यहां बरसा पानी

कल से यानि गुरुवार से सावन माह शुरू हो गया है। सावन के शुरू होने के साथ ही गए के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। गुरुवार शाम जैसलमेर में तेज बारिश हुई। जिससे नालियों से लेकर सड़कों तक पानी बहने लगा। जैसलमेर में 14.6MM बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही श्रीगंगानगर में भी मूसलाधार बरसात का दौर जारी रहा। जहाँ करीब 86 मिमी बारिश दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें : राजस्थान में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, पिछले 24 घंटे में सामने आए 198 नए मामले

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular