Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान में बादलों की आवाजाही से कई शहरों में गिरा पारा, 40...

राजस्थान में बादलों की आवाजाही से कई शहरों में गिरा पारा, 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी

प्रदेश में मंगलवार को करीब एक माह बाद कम तीव्रता के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश भागों में बादल छा गए। इसके असर से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गई।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
Rajasthan Weather Update 13 April 2022 : प्रदेश में मंगलवार को करीब एक माह बाद कम तीव्रता के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश भागों में बादल छा गए। इसके असर से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गई। जिन शहरों में एक दिन पहले तक पारे के कारण शहर उबल रहे थे, वहां पश्चिमी विक्षोभ के असर से तापमान में गिरावट आ गई।

बीकानेर में तेजी आंधी चलने की संभावना

Rajasthan Weather Update 13 April 2022

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा (RS Sharma) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए रहे। तेज हवा चली। इससे तापमान गिर गया और सूर्य किरणों में तीक्ष्णता महसूस नहीं हुई। पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई जिलों में तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट आ गई। मौसम विभाग के अनुसार 13 अप्रैल को दोपहर बाद मौसम में तेजी से बदलाव दिखाई देगा। जोधपुर और बीकानेर संभाग में एक-दो स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर में तेजी आंधी चलने की संभावना है। जबकि कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।

प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना

Rajasthan Weather Update 13 April 2022

राजस्थान में मौसम का मिजाज मंगलवार को बदल गया और लू चलते का असर कुछ कम दिखाई दिया। यह स्थिति दो से तीन दिन तक बनी रह सकती है। राजस्थान में एक सप्ताह के दौरान दो बार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 12 व 13 और 17 व 18 अप्रैल को बादल रहने की चेतावनी जारी की है। 17 व 18 अप्रैल को होने वाली बादलवाही के दौरान भी प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

शेष संभागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा

Rajasthan Weather Update 13 April 2022

जयपुर मौसम केंद्र ने इस माह दो पश्चिमी विक्षोभ होने की जानकारी दी है। पहले पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरू हो चुका है। इसके चलते मंगलवार को करीब एक माह बाद कम तीव्रता के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश भागों में बादल छाए हुए हैं। तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। साथ ही 13 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर थंडरस्टॉर्म के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवाएं चलेंगी। दो संभागों में हल्की बारिश की संभावना है। शेष संभागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 17 अप्रैल को राजस्थान के कुछ इलाकों पर प्रभाव डालेगा। वह भी कम तीव्रता का बताया जा रहा है। लेकिन, अभी बारिश की चेतावनी जारी नहीं की गई है।

बांसवाड़ा में 40.3 डिग्री सेल्सियस रहा अधिकतम तापमान

Rajasthan Weather Update 13 April 2022

प्रदेश में मंगलवार को अजमेर में 39.6, भीलवाड़ा में 40, अलवर में 39.2, जयपुर में 38.4, पिलानी में 40.4, सीकर में 38.5, कोटा में 41.7, डबोक में 38.4, बाड़मेर में 41.3, जैसलमेर में 40.4, जोधपुर में 38.6, बीकानेर में 39, चूरू में 41, श्रीगंगानगर में 42.8, धौलपुर में 42.9, नागौर में 39.8, टोंक में 40, बूंदी में 40.5, अंता बारां में 41.5, चित्तौड़गढ़ में 39.9, डूंगरपुर में 40.2, संगरिया हनुमानगढ़ में 40.8, जालोर में 40, सिरोही में 39, सवाई माधोपुर 41.1, अलवर में 40, करौली में 42.1 और बांसवाड़ा में 40.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा।

Also Read : तेज गर्मी में डिलवरी बाय साइकिल से पहुंचाता था आर्डर, कस्टमर ने दिलाई बाइक Customer Got the Bike to Zomato Boy

Also Read : जावर खदान में सिर पर बड़ा पत्थर गिरने से श्रमिक की मौत

Also Read : राजस्थान में मिले कोरोना के दस नए मरीज, जयपुर जिले में सर्वाधिक 46 सक्रिय मरीज

Also Read : भाजपा आज निकालेगी न्याय यात्रा, भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या भी होगें शामिल

Also Read : अलवर जयपुर हाईवे पर बस-ट्रैक्टर ट्रॉली की भीषण टक्कर में तीन की मौत, 2 दर्जन से ज्यादा लोग घायल

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular