Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानRajasthan: राजस्थान के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य, शिक्षा मंत्री ने...

Rajasthan: राजस्थान के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य, शिक्षा मंत्री ने दिए आदेश

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ), Rajasthan: राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में सुबह की प्रार्थना के बाद सूर्य नमस्कार अनिवार्य कर दिया है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार की इस बात की घोषणा की है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने यह घोषणा कोटा जिले के मोड़क स्टेशन स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में निःशुल्क बालिका साइकिल वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की। इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

एक बड़ा आयोजन कराना चाह रही सरकार

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा, 16 फरवरी को सूर्य सप्तमी है। सरकार प्रदेश स्तर पर एक बड़ा आयोजन करना चाह रही है। जिसके तहत सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार होगा। इसकी प्रैक्टिस भी स्कूलों में करवाई जाएगी। ऐसे में जल्द ही स्कूलों में सूर्य नमस्कार शुरु हो जाएंगे।

एक साथ सबसे ज्यादा लोग करेंगे सूर्य नमस्कार

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा, सरकार 15 तारीख को सूर्य सप्तमी को एक बड़े लेवल पर मनाना चाह रही हैं। इसमें भामाशाह और समाजसेवियों का भी सहयोग लिया जाएगा। राज्य सरकार ऐसा कार्यक्रम करवाना चाहती हैं, जो देश में सबसे बड़ा कार्यक्रम हो और जिसमें एक साथ सबसे ज्यादा लोग सूर्य नमस्कार करें।

राजस्थान के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि सुबह की प्रार्थना के बाद छात्र कम से कम 15 सूर्य नमस्कार का रोज अभ्यास करें। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि सूर्य के प्रकाश से ही हम सब कुछ कर पा रहे हैं। इस प्रकार सूर्य सप्तमी पर एक बड़ा कार्यक्रम भी होगा। लोगों में व्यायाम करने की रुचि भी रहेगी। पहले 15 फरवरी तक सूर्य नमस्कार करना अनिवार्य रखेंगे। जब एक बार छात्रों कि व्यायाम करने की आदत बन जाएगी, तो वह अपने आप ही स्कूलों में सूर्य नमस्कार करना शुरु कर देंगे।

 भी पढ़ें-Elon Musk: मस्क ने शक्तिशाली देशों की नीयत को लेकर कही…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular