Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: मकर संक्रांति समारोह में राजस्थान के सीएम, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी...

Rajasthan News: मकर संक्रांति समारोह में राजस्थान के सीएम, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी उड़ाई पतंग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने रविवार को जयपुर के किशनपोल बाजार क्षेत्र में मकर संक्रांति समारोह के हिस्से के रूप में पतंगबाजी में हिस्सा लिया। पर्यटन विभाग की ओर से यहां जल महल में पतंग महोत्सव का भी आयोजन किया गया। डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने यहां पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया. महोत्सव में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटकों ने भाग लिया। इस मौके पर डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही। महोत्सव में लोक कलाकारों द्वारा लोक गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किये गये।

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने गुब्बारा उड़ाकर पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया. दीया कुमारी ने पक्षियों को नुकसान पहुंचाए बिना पतंग उड़ाने की भी सलाह दी. पर्यटकों ने पतंग-डोर और पारंपरिक पतंग-उड़ाने की गतिविधियों में भाग लिया। पर्यटकों के मनोरंजन के लिए पर्यटन विभाग ने कालबेलिया नृत्य, कठपुतली, कच्ची घोड़ी, भोपा, आदिवासी नृत्य और अन्य लोकगीत प्रस्तुत कर उन्हें मंत्रमुग्ध कर दिया. कार्यक्रम में पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, पर्यटन निदेशक रश्मी शर्मा, आरटीडीसी एमडी वीपी सिंह, पर्यटन उपनिदेशक उपेन्द्र सिंह शेखावत सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
मकर संक्रांति सर्दियों के अंत और सूर्य के उत्तर की ओर बढ़ने पर लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। और इस अवधि को उत्तरायण के नाम से जाना जाता है तथा इसे बहुत शुभ भी माना जाता है। लोहड़ी के अगले दिन मकर संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति सूर्य के मकर (मकर) राशि (राशि चिन्ह) में प्रवेश का स्मरण कराती है, और यह त्योहार भारतीय उपमहाद्वीप के साथ-साथ दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है।

ये भी पढ़े- Rajasthan News: ऊंट महोत्सव 2024 में पर्यटकों की उमड़ी बीड़, ऊंट और घुड़ दौड़ का है उत्साह

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular