Wednesday, June 26, 2024
Homeबड़ी खबरRajasthan News: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पुलिस की नजर, ट्रैक किए जाएंगे...

Rajasthan News: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पुलिस की नजर, ट्रैक किए जाएंगे वीडियो मैसेज, जानिए क्या होगा फायदा

Rajasthan News: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पुलिस की नजर, ट्रैक किए जाएंगे वीडियो मैसेज, जानिए क्या होगा फायदा

- Advertisement -

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ), Rajasthan News: मानव जीवन को बचाने के लिए प्रदेश के पुलिस महानिदेशक की ओर से अहम कदम उठाया है। उन्होंने प्रदेश के सभी पुलिस अधिकारियों को आदेश दिया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट होने वाले वीडियो और अन्य कंटेंट पर निगरानी रखें। अगर किसी के द्वारा मंशा जाहिर करना प्रतीत हो तो ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट को आईपी एड्रेस या आईएमईआई नंबर से तुरंत ट्रेस करें और संबंधित को मौके पर भेजे।

अनमोल मानवीय जीवन की रक्षा करना- डीजीपी

अगर कोई सोशल मीडिया पर खुद को नुकसान पहुंचाने, आत्महत्या करने का इरादा जाहिर करता है या ऐसा कोई आत्मघाती संदेश भेजता है तो पुलिस उस संदेश को ट्रैक कर पीड़ित तक पहुंच जाएगी। हम ऐसी पोस्ट करने वाले व्यक्ति और उसके परिवार से बात करके उसकी जान बचाने की कोशिश करेंगे. पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचकर बहुमूल्य मानव जीवन को बचाना है जो अवसाद या निराशा की स्थिति में आत्मघाती कदम उठाने का इरादा रखते हैं।

Also Read- Crime News: 11 वर्षीय बलात्कार पीड़िता की जलने से हुई मौत,…

पुलिस मुख्यालय को ईमेल कर अवगत कराने के निर्देश

डीजीपी साहू ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को फेसबुक/इंस्टाग्राम पर इस तरह के संदेशों का विश्लेषण करने के बाद संदेहास्पद स्थिति होने पर तुरंत पुलिस मुख्यालय को ई-मेल के माध्यम से सूचित करने का निर्देश दिया गया है. पुलिस मुख्यालय में राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एससीआरबी) द्वारा संचालित हेल्प डेस्क पर प्राप्त इस ईमेल के आधार पर पीड़ित के मोबाइल नंबर, आईपी पते, नाम और पोस्ट किए गए संदेश का पता लगाया जाएगा।

Also Read- Bharatpur News: विश्वेंद्र सिंह के बेटे ने अशोक गहलोत पर लगाए…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular