Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: जवाई बांध की पहाड़ी पर फंसे सैकड़ों बंदर, ग्रामीण कर...

Rajasthan News: जवाई बांध की पहाड़ी पर फंसे सैकड़ों बंदर, ग्रामीण कर रहे मद्द

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध के मोरी ग्राम जवाई बांध डूब क्षेत्र में स्थित पहाड़ी पर देवगिरी माताजी मंदिर की पहाड़ी पर भोजन की तलाश में गए सैकड़ों बंदरों की टोली पहाड़ी पर फंस गई। पहाड़ी के चारों तरफ जवाई का पानी आने व गहराई से बंदरो के लिए सभी जाने व आने के सभी रास्ते बंद हो गए है। ऐसे में बंदरों के सामने पेट भरने व भोजन का संकट खड़ा हो गया।

ग्रामीण पहाड़ी तक पहुंचा रहे भोजन

यह देख भामाशाहों के सहयोग से नाव में बैठकर पहाड़ी तक का सफर तय कर बंदरों के लिए खाद्य सामग्री ले जाकर उनकी भूख मिटाने की कोशिश की जा रही हैं। समाज सेवक नाथूसिंह व उनके नेतृत्व में नावों में सवार होकर भामाशाह मगन प्रजापत, किशोर प्रजापत, गजाराम आदि के द्वारा खाद्य सामग्री नावों में ले जाकर बंदरों को खिलाई जा रही है।

चारों ओर से पानी से घिरी पहाड़ी

गौरतलब है कि जवाई बांध डूब क्षेत्र के सेणा और जीवदा गांव के बीच स्थित देवगिरी पहाड़ी बांध में पानी की अच्छी आवक के चलते चारों तरफ से पानी से पहाड़ी घिर जाती है। बता दें कि यहां वर्तमान में 30-35 फीट पानी पहाड़ी के चारों तरफ भरा हुआ है। ऐसे में भोजन की तलाश में विचरण करने वाले सैकड़ों बंदर इस पहाड़ी पर फंसे हुए हैं। इतनी बड़ी संख्या में बंदरों के रोजाना भोजन की वजह से पहाड़ी पर खड़े पेड़ों की पत्तियां भी अब खत्म हो गई है। पहाड़ी पर फंसे बंदरों की भूख से मौत न हो इसलिए भामाशाह समेत सेणा जीवदा वन्य जीव संस्था के प. पदाधिकारी सहित अन्य वन्यजीव प्रेमी नाव में बैठकर इस पहाड़ी पर बंदरों के लिए खाद्य सामग्री लेकर जाते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular