Thursday, July 4, 2024
HomeNationalRajasthan News: हीट स्ट्रोक से मौतों पर हाईकोर्ट ने सरकार को...

Rajasthan News: हीट स्ट्रोक से मौतों पर हाईकोर्ट ने सरकार को दिए निर्देश, जानें पूरा मामला

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान में गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है। राज्य के कई शहरों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। इस भीषण गर्मी के कारण लोगों की मौत भी होने लगी है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने अब तक कुल 4 लोगों की गर्मी के कारण मौत की पुष्टि की है, वहीं रोजाना मिल रहे अज्ञात शवों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे में राजस्थान हाईकोर्ट ने स्वप्रेरणा से संज्ञान लेते हुए राज्य की भजनलाल सरकार को गर्मी के कारण मरने वाले लोगों के आश्रितों को उचित मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं।

रेड लाइट पर छाया की व्यवस्था करने के निर्देश,( Rajasthan News)

हाईकोर्ट ने विभिन्न विभागों की समितियां गठित करने के निर्देश दिए हैं। न्यायमूर्ति अनूप कुमार की पीठ ने राज्य सरकार के अधिकारियों को भारी यातायात वाली सड़कों पर पानी छिड़कने, ठंडक के लिए स्थान उपलब्ध कराने, लाल बत्ती पर छाया की व्यवस्था करने, हीट स्ट्रोक के मरीजों के इलाज के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया

पिछले 24 घंटों में तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, ‘पिछले 24 घंटों में राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में लू का दौर दर्ज किया गया है। अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।’ इससे पहले आईएमडी जयपुर ने बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में लू और कभी-कभी भीषण लू चलने का अनुमान जताया था। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 31 से 2 जून के दौरान मेघगर्जन और हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular