Thursday, July 4, 2024
HomeजयपुरRajasthan News: डिप्टी सीएम दीया कुमारी राज्य को आर्थिक उड़ान' देने...

Rajasthan News: डिप्टी सीएम दीया कुमारी राज्य को आर्थिक उड़ान’ देने में जुटीं, अधिकारियों को दिया ये निर्देश

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Rajasthan News: राजस्थान को अब आर्थिक उड़ान देने की कोशिश की जा रही है। जिसकी तैयारी में राज्य की डिप्टी सीएम दीया कुमारी जुट गई हैं। बता दे कि दिया कुमारी प्रदेश की वित्त मंत्री भी हैं। उन्होंने इसके लिए पहली बैठक में साफ कह दिया था कि पर्यटन के बेहतर करने के लिए सारे रास्ते तैयार करने होंगे। डिप्टी सीएम ने विभाग के कार्य योजनाओं और 100 दिवसीय कार्य योजना की समीक्षा करते निर्देश दिया कि राजस्थान को टूरिज्म में दुनिया का सिरमौर बनाने के लिए पर्यटन स्थलों के नजदीक आधारभूत और गुणवत्तापूर्ण सुविधाओं का विकास करना होगा।

इन योजनाओं को आगे बढ़ाने की बात

बता दें कि डिप्टी सीएम ने पर्यटन विभाग के साथ अन्य विभागों को एक साथ काम करने की बात कही है। अगर किसी भी र्यटक स्थल पर ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों की आवाजाही करनी है तो उसके लिए एक समग्र काम से योजना बनाकर आगे की ओर बढ़ा जा सकता है। दीया कुमारी ने कहा है कि इसके लिए अन्य विभागों के साथ समन्वय कर पर्यटक स्थलों तक पहुंचने के लिए बेहतर गाड़ी की सुविधाएं को विकसित करनी होगी। जिसमें हवाई मार्ग, रेल और सड़क सम्मिलित है।

पर्यटक स्थलों पर देना होगा ध्यान

डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि पर्यटक स्थलों के नजदीक पर्यटकों के लिए हॉस्पिटैलिटी अच्छी होनी चाहिए। साथ ही आसपास का पूरा क्षेत्र अच्छी सुविधाओं से युक्त होने चाहिए। इसके लिए पेयजल और स्वच्छ शौचालय के साथ आधारभूत सुविधाओं का विकास करना होगा।

Also Read: Ram Mandir Inauguration: प्राण प्रतिष्ठा के दिन उदयपुर में छुट्टी, सजेंगे सभी मंदिर, अयोध्या से होगा लाइव टेलीकास्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular