Sunday, July 7, 2024
HomeजयपुरRajasthan News: उदयपुर को बड़ी सौगात, CM भजनलाल करेंगे बांध का शिलान्यास

Rajasthan News: उदयपुर को बड़ी सौगात, CM भजनलाल करेंगे बांध का शिलान्यास

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Rajasthan News: राजस्थान में मौजूदा सरकार के नए प्लान के तहत उदयपुर को लोगों को 12 महीने तक पीने का पानी मिलेगा। वहीं पर्यटकों को लबालब भरी झीलें भी दिखने को मिलेगी।

12 माह तक मिलेगा पीने का पानी

उदयपुर शहर को अब बड़ी सौगात मिलने वाली है। जिसकी राह पिछले कई वर्षों से देखी जा रही थी वो सपना सच होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार उदयपुर के वासियों को 12 माह तक पीने का पानी और वहां घुमने आ रहे पर्यटकों को 12 माहीने तक लबालब भरी झीलें दिखेगी। इसी प्लान के तहत प्रदेश के सीएम भजनलाल शर्मा और असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया उदयपुर के बड़े बांध का शिलान्यास करने जा रहे हैं। बता दें कि इस योजना की घोषणा कांग्रेस की पीछली सरकार गहलोत के कार्यकाल में की गई थी।

दशकों तक बुझाई जाएगी प्यास

दरअसल राजस्थान सरकार की तरफ से स्वीकृत उदयपुर शहरवासियों की दशकों तक प्यास बुझाई जा सकती है। वहीं राज्य के जल संसाधन विभाग के मंत्री सुरेश सिंह रावत ने बताया कि राज्य सरकार ने उदयपुर वासियों के हित में सोचते हुए इस योजना को स्वीकृत किया है, जिसका जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा।

Rajasthan News: आखिर क्या है देवास परियोजना

मंत्री सुरेश सिंह रावत ने परियोजवा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शहर कि पेयजल आपूर्ति मांग को सुनिश्चित करने के लिए साल 1973-74 में देवास- प्रथम गोराणा बांध का निर्माण किया गया था। जिसकी 120 एमसीएफटी की 120 क्षमता है। वहीं साल 2011 में उदयपुर शहर की पेयजल मांग के मुताबिक देवास द्वितीय परियोजना की परिकल्पना की गई है।

Also Read: Anant Radhika Pre-Wedding: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री वेडिंग में पहुंचे धोनी समेत क्रिकेट के कई दिग्गज,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular