Saturday, June 22, 2024
HomeNationalRajasthan News: भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, महिला शिक्षक भर्ती में मिलेगा...

Rajasthan News: भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, महिला शिक्षक भर्ती में मिलेगा 50% आरक्षण

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने महिला सशक्तिकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए घोषणा पत्र में किए गए एक और अहम वादे को पूरा कर दिया है। सीएम ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण सीमा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने के लिए राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे

मुख्यमंत्री के इस संवेदनशील फैसले से राज्य में महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे और वे आत्मनिर्भर बनकर अधिक सशक्त बन सकेंगी। आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनी थी और नई सरकार में भजनलाल को मुख्यमंत्री बनाया गया था। सीएम बनते ही भजनलाल ने चुनावी वादों को पूरा करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया था।

आरक्षण सीमा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत

सरकार बनने के एक महीने बाद ही उन्होंने विधानसभा में 4 बड़ी घोषणाएं कीं। जिसमें किसानों की सम्मान निधि बढ़ाने, नीति दस्तावेज बनाने, जरूरतमंद व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा देने जैसी घोषणाएं शामिल थीं। महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम करना भी चुनावी घोषणा पत्र का हिस्सा था। मुख्यमंत्री ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण सीमा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने के लिए राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular