Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan News: 24 साल का सपना अब होगा पूरा, राजस्थान के इस...

Rajasthan News: 24 साल का सपना अब होगा पूरा, राजस्थान के इस जिले से गुजरात तक बनेगा वाटर-वे

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News:  गुजरात के कच्छ के रण से बाड़मेर के बाखासर तक 490 किलोमीटर लंबा जलमार्ग बनाया जाएगा। इसको लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है। गुजरात के कच्छ के रण से बाड़मेर के बाखासर को 490 किलोमीटर लंबी नहर के जरिए जोड़कर बाड़मेर में ड्राई पोर्ट बनाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य ने यह कमेटी बनाई है।

बाड़मेर में कच्चे तेल, कोयला और खनिजों का अपार भंडार है

बाड़मेर में कच्चे तेल, कोयला और खनिजों का अपार भंडार है। इस क्षेत्र में कई कंपनियां लंबे समय से काम कर रही हैं। एचपीसीएल और राज्य सरकार पचपदरा में रिफाइनरी लगा रही है। ऐसे में ड्राई पोर्ट बनने से जिले के साथ-साथ राज्य को भी फायदा होगा।

राजस्थान के लिए होगा बड़ा आयात-निर्यात केंद्र

बाड़मेर में तेल-गैस-कोयला और खनिजों का भंडार है। इससे राज्य को अकेले तेल से ही करीब 10 करोड़ का राजस्व मिल रहा है। ड्राई पोर्ट के जरिए बाड़मेर अरब के रास्ते इजरायल से जुड़ जाएगा। यह राजस्थान के लिए बड़ा आयात-निर्यात केंद्र होगा।

24 साल पहले का सपना, (Rajasthan News) 

24 साल पहले बाड़मेर के बाखासर से गुजरात के मुंद्रा तक 150 किलोमीटर लंबी कृत्रिम नहर बनाने की योजना बनाई गई थी। यहां एक ड्राई पोर्ट विकसित कर इसे कच्छ के रण से जोड़ने और समुद्र से आयात के लिए नया बंदरगाह बनाने की योजना थी। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस योजना में रुचि ली थी। यह योजना अभी तक लागू नहीं हो पाई है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular