Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Legislative Assembly : इंदिरा गांधी नहर में गंदा पानी छोड़ने से...

Rajasthan Legislative Assembly : इंदिरा गांधी नहर में गंदा पानी छोड़ने से गरमाई सियासत

जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इंदिरा गांधी नहर में पंजाब की तरफ से गंदा और जहरीला पानी छोड़ा जाना हम सबके लिए चिंता का विषय है।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
Rajasthan Legislative Assembly : राजस्थान विधानसभा में आज पंजाब की फैक्ट्रियों का पानी इंदिरा गांधी नहर (Indira Gandhi Canal) में छोड़े जाने का मामला गूंजा। जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय (Mahendrajit Singh Malviya) ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इंदिरा गांधी नहर में पंजाब की तरफ से गंदा और जहरीला पानी छोड़ा जाना हम सबके लिए चिंता का विषय है। जल्द ही अफसरों की टीम पंजाब सरकार के साथ बैठक करेगी। विधायक राजकुमार गौड़ (Rajkumar Gaur) के सवाल के जवाब में जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय (Mahendrajit Singh Malviya) ने सदन में यह जानकारी दी। विधानसभा बजट सत्र के अंतिम दिन इंदिरा गांधी नहर (Indira Gandhi Canal) क्षेत्र में पानी की चोरी, जर्जर नहरों और पानी का सही तरीके बटवारा नहीं होने पर विपक्ष ने सदन में सरकार को घेरा। (Rajasthan Legislative Assembly)

बीकानेर और जैसलमेर क्षेत्र तक के किसानों को पानी नहीं मिल पाता

राजस्थान की लंबे समय से मांग रही है कि समझौते के मुताबिक नहरों में उसे पूरा पानी दिया जाए। लेकिन कमजोर नहरी तंत्र पंजाब की स्थानीय राजनीति के कारण कभी पूरा पानी नहीं दिया गया। विधायकों का कहना था कि हमारे हिस्से का पानी कम मिलने की वजह से इंदिरा गांधी नहरी क्षेत्र में अंतिम छोर के किसानों को सिंचाई का बहुत कम पानी मिलता है। गंगानगर और हनुमानगढ़ के फ्रंट वाले विधायकों को पानी मिल जाता है कि लेकिन बीकानेर और जैसलमेर क्षेत्र तक के किसानों को पानी नहीं मिल पाता है। (Rajasthan Legislative Assembly)

स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव

इंदिरा गांधी नहर (Indira Gandhi Canal) में पंजाब की फैक्ट्रियों का पानी छोड़ने की पुरानी समस्या रही है। मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंच गया है। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ है। सदन में आज पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने राज्य सरकार से पंजाब सरकार के बात करने का अनुरोध किया। विधायकों का कहना है कि अनट्रीटेड पानी छोड़ने से फसलों के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इंदिरा गांधी नहर (Indira Gandhi Canal) से पश्चिमी जिलों पेयजल भी सप्लाई भी होने लग गई है। इसकी वजह से समस्या और गंभीर हो गई है। (Rajasthan Legislative Assembly)

Also Read : BJP State Spokesperson रामलाल शर्मा ने कहा- कानून व्यवस्था तोड़ने वाले नेताओं को पार्टी से निलंबित करे सरकार

Also Read : Corona Update 28 March 2022 : राजस्थान में कोरोना के 48 नए मरीज, कोई मौत नहीं

Also Read : Fire in The Forests of Sariska : सरिस्का के जंगलों में लगी भीषण आग, वन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular