Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान हाईकोर्ट ने रद्द की एलडीसी भर्ती परीक्षा, जाने क्या है इसका...

राजस्थान हाईकोर्ट ने रद्द की एलडीसी भर्ती परीक्षा, जाने क्या है इसका कारण

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, LDC recruitment exam 2022: राजस्थान में इसी साल मार्च के महीने में हुई एलडीसी भर्ती परीक्षा को राजस्थान हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है। यह पहला मौका नहीं जब राज्य में किसी भर्ती परीक्षा को रद्द किया गया है।

इससे पहले भी रीट से लेकर कान्स्टेबल तक की भर्ती परीक्षाओं को रद्द किया जा चुका है। वहीं यह सिलसिला अब भी नहीं थम रहा। इसी साल प्रदेशभर में 1760 पदों पर 13 मार्च को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस दौरान इस परीक्षा में धांधली हुई थी। जिसके बाद अब हाईकोर्ट ने इस भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है।

दौसा में धांधली करते पकड़ा गया था युवक

यह भर्ती परीक्षा 1760 पदों के इसी साल 13 मार्च को आयोजित की गई थी। वहीं इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया साल 2020 में ही पूरी हो चुकी थी। 13 मार्च को परीक्षा के बाद 18 मई को इसका रिजल्ट जारी घोषित कर दिया गया था। वहीं परीक्षा के दौरान दौसा में एक युवक को धांधली करते हुए पकड़ा गया था। इसके बाद रिजल्ट में सामान्य वर्ग से अधिक ओबीसी की कटआॅफ जाने से परीक्षा को लेकर विवाद काफी बढ़ गया था।

नए सिरे से होगी भर्ती, पुराने उम्मीवारों को मिलेगी छूट

दौसा में धांधती करते एक युवक के पकड़े जाने के बाद इस भर्ती प्रक्रिया की जांच की गई तो उसमें धांधली मिलने पर हाईकोर्ट भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया। वहीं अब नए सिरे से इस भर्ती का आयोजन किया जाएगा। नए सिरे से ही आवेदन प्रक्रिया शुरु की जाएगी। वहीं रद्द हुई परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को उम्र छूट दी जाएगी। इसके साथ ही इन अभ्यर्थियों से को फीस भी नहीं देनी होगी।

यह था इस परीक्षा का कटआफ

इस भर्ती परीक्षा में कटआफ को लेकर भी विवाद हो गया था। इस भर्ती परीक्षा में जनरल कैटेगरी की मेरिट 194 नंबर रखी गई। तो वहीं ओबीसी की कटआफ जनरल से 30 नंबर ज्यादा 224 पर थी। यही नहीं इस भर्ती परीक्षा में ईडब्ल्यू और एसी की कटआफ भी जनरल से ऊपर पहुंच गई थी। इसके बाद विवाद बढ़ गया था।

ये भी पढ़ें : प्राध्यापक के पदों पर आवेदन प्रक्रिया का अंतिम दिन आज, जाने कैसे करें आवेदन

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular