Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानसरकार का वादा महिलाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन और अनलिमिटेड डेटा जानें...

सरकार का वादा महिलाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन और अनलिमिटेड डेटा जानें कब और कैसे करना होगा आवेदन !

- Advertisement -

Chief Minister Digital Seva Yojana के तहत राजस्थान सरकार ने महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी। यह फोन महिलाओं को सितम्बर 2022 में मिलने थे, लेकिन अब तक महिलाओं के हाथों में फोन नहीं आए हैं। स्मार्टफोन का इंतजार और कब तक करना होगा ? क्या है सरकार का प्लान आइए जानते है।

राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया स्मार्टफोन का वादा चुनावी साल होने के चलते ठंडे बस्ते जाता नजर आ रहा है। जिले में इस योजना के तहत करीब 3.58 लाख महिलाओं को तथा प्रदेशभर में करीब 1.30 करोड़ से अधिक महिलाओं को मुफ्त में स्मार्ट फोन देने का सरकार ने वादा किया था, लेकिन अनुबंधित कंपनियों को समय पर कार्यादेश आदि नहीं मिलने से काम आगे नहीं बढ़ सका है। ऐसे में सरकार की ये योजना रफ्तार नहीं पकड़ पाई है।

जानें कब मिलेगा स्मार्टफोन

घर की महिला मुखिया के हाथों में अब स्मार्टफोन होगा, इसका इंतजार कब से राजस्थान की महिलाएं कर रही है। बता दें कि प्रदेशभर में करीब 1.35 करोड़ महिलाओं को एक मोबाइल फोन पहुंचाने में समय तो लगने वाला है । यदि जनवरी के पहले सप्ताह में काम शुरू होता है तब भी कम से कम 8 माह का समय लगना तय है।

जानें क्या है सरकार की योजना

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य सरकार ने प्रदेश की 1.33 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन, मुफ्त इंटरनेट देने का वादा किया था। इसमें महिलाओं को अनलिमिटेड कॉलिंग व तीन साल तक डेटा भी फ्री दिया जाएगा। डेटा उपलब्ध करवाने के लिए दो कंपनियों को काम दिया गया है। संभव हुआ तो वितरण का काम भी इन्हीं कंपनियों को करना होगा।

कितनी कीमत के होंगे ये फोन

विशेषज्ञों के अनुसार डीओआइटी ने योजना की आरएफपी में स्मार्ट फोन के स्पेसिफिकेशन न्यूनतम रखे हैं। जो फोन महिलाओं को दिए जाने है उन में कम से कम 2 जीबी रैम होगी। वहीं प्रोसेसर चिप सेट में भी केवल कंपनी का नाम ही होगा। सूत्रों ने बताया कि महिलाओं को जो फोन दिए जाएंगे वो करीब 8-9 हजार रुपए तक के होंगे।

डिजिटल सेवा योजना फैक्ट फाइल

– झालावाड़ जिले में पंजीकृत चिरंजीवी महिला मुखिया-358642

– प्रदेशभर में पंजीकृत चिरंजीवी महिला मुखिया-1.35 करोड़

– मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में की थी। जिससे महिलाओं को सारी योजनाओं की जानकारी हो, वो आत्मनिर्भर बन सके।

– योजना के लिए 17 अगस्त को तकनीकी निविदा तथा 8 सितंबर 2022 को वित्तीय निविदा जारी की गई है, लेकिन इसके बाद भी योजना में कोई प्रगति नहीं है।

– तीन वर्ष के लिए इन स्मार्टफोन का सारा खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी।

चिरंजीवी योजना के तहत कैसे मिलेगा मोबाइल फॉन

– चिरंजीवी योजना से मोबाइल सिर्फ राजस्थान की महिलाओं को ही दिया जाएगा।

– इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

– चिंरजीवी योजना से मोबाइल पाने के लिए लिस्ट में नाम होना जरुरी है।

-चिरंजीवी योजना में पंजीकृत महिलाओं को मोबाइल देना है। लेकिन इसका निर्णय राज्य सरकार के स्तर पर ही होगा। कब देना है ये वहीं से निर्देश आने के बाद ही इस बारे में कुछ बता पाएंगे।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular