Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 88 नए...

राजस्थान में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 88 नए मामले, एक्टिव केस 600 के करीब पहुंचे

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, Rajasthan Corona Update: राजस्थान में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। जिससे एक्टिव केस भी बढ़ रहे हैं। वहीं पिछले 24 घटें की बात करें तो प्रदेश में 88 नए मामले सामने आए। जिसमें सबसे ज्यादा 46 नए मामले राजधानी जयपुर में सामने आए। जिसके बाद प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 596 हो गई है। वहीं सबसे ज्यादा एक्टिव केस भी राजधानी जयपुर में ही है। जयपुर में एक्टिव केस 323 हो गए हैं।

जाने प्रदेश में कहां मिले कितने केस

प्रदेश में सबसे ज्यादा केस राजधानी जयपुर में 46 नए कोरोना केस सामने आए हैं। इसके अलावा अलवर में 13, बारां में 1, भीलवाड़ा में 4, बीकानेर में 3, चूरू में 5, चित्तौड़गढ़ में 3, गंगानगर में 1, झालावाड़ में 1, जोधपुर में 3, नागौर में 4, स्वाई माधौपुर में 1, और उदयपुर में 3 केस मिले हैं। जिसके बाद एक्टिव केस बढ़कर 596 हो गए है।

देशभर में सामने आए इतने मामले

देशभर में फिर एक बार कोरोना की रफ्तार तेज़ हुई है। आज फिर इस संख्या में कल के मुकाबले काफी उछाल आया है। केंद्रीय मंत्रालय के अनुसार बुधवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में देशभर में कोविड-19 के 8,822 नए केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 15 लोगों ने अपनी जान गंवाई है भारत में कोरोना की शुरुआत से अब तक कुल 5,24,792 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि पिछले 24 घंटों में 5,718 कोविड मरीज ठीक भी हुए हैं।

चीन के वुहान में पाया गया था पहला केस 

Corona
Corona

मालूम रहे कि 17 नवंबर, 2019 से पूरे विश्व ने कोरोना महामारी का दंश झेला है। 2019 में आई पहली लहर, फिर 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको काफी प्रभावित किया है। चीन के शहर वुहान में पहला केस पाया गया था। कोरोना के तीनों दौर में न जानें कितने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा और आज भी देखा जाए तो विश्व में कोरोना जड़ से खात्मा नहीं हुआ, लगातार केसों में उतार चढ़ाव देखा जा रहा है।

COVID-19 को फैलने से ऐसे रोके

  • दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें (कम से कम 1 मीटर), भले ही वे बीमार न दिखें।
  • सार्वजनिक रूप से मास्क पहनें
  • अपने हाथों को बार-बार साफ करें। साबुन और पानी, या अल्कोहल-आधारित हैंड sanitizer का प्रयोग करें।
  • जब आपकी बारी हो तब टीका लगवाएं।
  • खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लें।
  • अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें।
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सकीय सहायता लें।

ये भी पढ़ें : राजस्थान में पेट्रोल-डीजल संकट, निजी कंपनियों के सैकड़ों पंप सूखे, सरकारी कंपनियां भी इसी राह पर

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular