Tuesday, July 2, 2024
Homeराजस्थानRajasthan CM: राजस्थान CM ऑफिस से गायब हुई गांधी-अंबेदकर की तस्वीरें, कांग्रेस...

Rajasthan CM: राजस्थान CM ऑफिस से गायब हुई गांधी-अंबेदकर की तस्वीरें, कांग्रेस ने उठाया सवाल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Rajasthan CM:  राजस्थान कांग्रेस ने राज्य के कैबिनेट मंत्री अविनाश गहलोत के चैंबर से महात्मा गांधी और अंबेडकर की तस्वीरें गायब होने पर सवाल उठाए हैं। अब तक बीजेपी के सभी सीएम और मंत्री अपने चैंबर में महात्मा गांधी और डॉ। अंबेडकर की तस्वीरें लगाते रहे हैं। राजस्थान कांग्रेस ने अपने एक्स हैंडल पर (हिंदी में) पोस्ट किया: “वह संविधान की शपथ लेकर मंत्री बने, लेकिन जैसे ही वह कुर्सी पर बैठे, उन्होंने संविधान के निर्माता को हटा दिया और आरएसएस संस्थापक को ले आए। बीजेपी सरकार के मंत्री अविनाश गहलोत ने सत्ता संभालते ही बाबा साहेब अंबेडकर और महात्मा गांधी की तस्वीरें हटा दीं।’

हालाँकि, मंत्री अविनाश गहलोत ने स्पष्टीकरण दिया और कहा, “आज पहला दिन था। चैम्बर तैयार हो रहा था। शुभ मुहुर्त के अनुसार समय का संकट था। सभी महापुरुषों के चित्र दिखाई देते हैं। आगे महात्मा गांधी, अंबेडकर, कलाम समेत सभी महापुरुषों की तस्वीरें लगाई जाएंगी। अभी भी बहुत काम बाकी है। हम महापुरुषों का पूरा सम्मान करते हैं।” गहलोत ने सचिवालय के मंत्रालय भवन में अपने कक्ष में पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चार के बाद नए साल पर कार्यभार संभाला। कक्ष में उनकी कुर्सी के पीछे लगी तस्वीरों में महात्मा गांधी और संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की कोई तस्वीर नहीं है।

आरएसएस के संस्थापक और पहले सरसंघचालक डॉ। केशव राव बलिराम हेडगेवार और दूसरे सरसंघचालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर की तस्वीरें लगाई गई हैं। मंत्री गहलोत की कुर्सी के पीछे उनके चैंबर में सात तस्वीरें लगाई गई हैं। हेडगेवार और गोलवलकर के बीच भारत माता की तस्वीर रखी गई है। इनके नीचे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की तस्वीरें हैं।

पिछले बीजेपी शासनकाल में मंत्री राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा महात्मा गांधी और अंबेडकर की भी तस्वीरें लगाते थे। सरकारी दफ्तरों में हेडगेवार और गोलवलकर की तस्वीरें कम ही देखने को मिलती थीं। अविनाश गहलोत आरएसएस से जुड़े हैं और उन्होंने छात्र जीवन से ही संघ में काम किया है।

ये भी पढ़े- Bollywood: राजस्थान में New Year सेलिब्रेट करते नजर आए विक्की-कैफ, साझा की तस्वीरें

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular