Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Budget Free Treatment Announcement अप्रैल से राजस्थान में फ्री हो सकता...

Rajasthan Budget Free Treatment Announcement अप्रैल से राजस्थान में फ्री हो सकता है हर तरह का इलाज

- Advertisement -

Rajasthan Budget Free Treatment Announcement

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Rajasthan Budget Free Treatment Announcement : राजस्थान के बजट में सीएम गहलोत ने प्रदेश के सभी लोगों के लिए सभी सरकारी हॉस्पिटल में मुफ्त इलाज की घोषणा की थी। वहीं इससे पहले अभी आउटडोर (ओपीडी) में मरीजों को जिला या मेडिकल कॉलेज से संबंधित हॉस्पिटल कई टेस्टों के लिए फीस देनी पड़ती है। वहीं गेस्ट्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, आप्टोमोलॉजी, हार्ट, कैंसर से जुड़ी कई बीमारियों के लिए भी 100 रुपए से लेकर 8 हजार रुपए तक की फीस भी देनी पड़ती है।

यही नहीं भर्ती हुए मरीज से बेड चार्ज, एडमिशन फीस आदि कई शुल्क लिए जाते हैं। लेकिन आने वाले अप्रैल के महीन से इन सब के लिए शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इसका फायदा आम आदमी को होगा। हालांकि इससे अभी-भी 60 साल या उससे अधिक आयु के मरीजों को ये सभी सुविधाएं सरकारी हॉस्पिटल फ्री मिलती है।

वर्तमान में 133 तरह की जांच है मुफ्त

इससे पहले भी गहलोत सरकार ने ही साल 2011 में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत ही सरकार ने कई तरह की दवाइयां ओपीडी और आईपीडी मरीजों को फ्री देना शुरू किया था। वहीं इसके साथ ही दो साल बाद यानि साल 2013 में फ्री जांच शुरू की गई थी। उस समय जिला अस्पताल में 70 तरह की जांच फ्री होनी शुरु हुई थी। वहीं वर्तमान में इसकी संख्या 133 है।

Also Read : Principal Molested 8th Class Student आरोपी प्रिंसिपल के खिलाफ मामला दर्ज, आरोपी फरार

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular