Wednesday, July 3, 2024
HomeNationalRajasthan Budget 2024: राजस्थान सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट! इन विभागों को...

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट! इन विभागों को मिल सकती बड़ी सौगात

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Budget 2024:लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा होने के बाद राजस्थान में अब आचार संहिता को हटा दिया गया है। भजनलाल की राजस्थान सरकार अपनें कार्यकाल का पहला पूर्वकालिक बजट पेश करने की तैयारी कर चुकी है। फरवरी में अंतरिम बजट को पेश करने के बाद सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट 3 जुलाई को पेश किया जाएगा।

बजट पेश होने से पहले राजस्थान की प्रशासनिक व्यवस्था में बड़ा फेर बदल हो सकता है। बताया जा रहा है इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। ट्रांसफर की सूची पर अभी मुख्यमंत्री की मुहर नहीं लगी है। मुख्यमंत्री के हरी झंडी दिखाए जाने के बाद तबादले की कार्रवाई की जाएगी।

बजट से कितनी उम्मीदें

आम जनता से लेकर कारोबारी सब इस बजट से उम्मीदें लगा कर बैठे हैं। जयपुर माल एवं सेवा कर को राज्य में लागू किए 7 साल हो गए हैं। वहीं प्रदेश के राजस्व पर नजरें डाले तो शुरूआती साल से लेकर आज तक जीएसटी कर से सरकार को बहुत फायदा हो रहा है। इस लाभ के बाद भी जनता को मंहगाई से राहत नहीं मिल रही है।

अंतरिम बजट की बड़ी बातें

6 महीने पहले फरवरी में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अंतरिम बजट पेश किया था। इस बजट में स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों के विकास कार्य के लिए 1 हजार करोड़ रुपए की सौगात दी गई थी। मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना के तहत मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों के विकास के लिए 11 हजार 200 करोड़ रुपए की सौगात दी गई थी।

Also read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular