Rajasthan Budget 2022-23 : 2004 से बंद सरकारी पेंशन योजना की बहाल, वाजपेयी सरकार ने की थी बन्द

Rajasthan Budget 2022-23

अजीत मैंदोला, जयपुर:

Rajasthan Budget 2022-23 : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1 जनवरी 2004 और उसके बाद नियुक्त हुए समस्त सरकारी कर्मचारियों के लिए आगामी वर्ष से पहले की तरह पेंशन योजना लागू करने की ऐतिहासिक घोषणा कर सब को चोंका दिया। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने सरकारी कर्मचारियों को लुभाने के लिए पेंशन योजना बहाल करने की घोषणा की हुई। लेकिन गहलोत ने अपने राज्य में फैसला कर केंद्र और दूसरे राज्य सरकारों पर दबाव बढ़ा दिया है।

2004 में बीजेपी की अगुवाई में बनी सरकार ने 2004 से लगे कर्मचारियों की पेंशन योजना बन्द कर दी थी। कहा जाता है अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की हार का एक बड़ा कारण पेंशन योजना बन्द करना भी था। इससे देशभर के सरकारी कर्मचारी खासे नाराज हो गए थे, उसके बाद पेंशन योजना को लेकर कई बार फिर से बहाल करने को लेकर चर्चा हुई। लेकिन कोई सरकार फैसला नही कर पाई। मुख्यमंत्री गहलोत ने आज अपने बजट भाषण में पेंशन योजना बहाली की घोषणा कर बहुत बड़ा सन्देश दे दिया। (Rajasthan Budget 2022-23)

अब रिटायरमेंट के बाद पहले की तरह पूरी पेंशन मिलेगी। अंशदायी पेंशन योजना बन्द होगी इसमें कर्मचारी को पैसा देना होता था। इसके साथ अलग से कृषि बजट पेश कर नई शुरूआत की। गहलोत सरकार के कई फैसलों को कांग्रेस दूसरे राज्यों में तो मुद्दा बनाएगी ही साथ ही मोदी सरकार पर दबाव बना राष्ट्रीय स्तर का मुद्दा भी बना सकती है।

पेंशन योजना ऐसा फैसला है जो देश भर लाखों कर्मचारियों को प्रभावित कर सकता है। किसानों पर कृषि बजट का असर पड़ेगा। गहलोत के बजट पर विपक्ष जो भी टिप्पणी करे, लेकिन इसे ऐतिहासिक बजट कहा जा सकता है। जिसका लाभ कांग्रेस को अगले साल होने वाले चुनाव में मिलेगा। दूसरे राज्यों में भी कांग्रेस उपलब्धि बता लाभ लेगी।

घोषणाएं आम आदमी पर डालेंगी असर (Rajasthan Budget 2022-23)

गहलोत ने दर्जनों ऐसी घोषणाएं की हैं जो प्रदेश के आम आदमी पर तो असर डालेंगी ही। लेकिन दूसरे राज्यों को भी रास्ता दिखाया है। एक लाख सरकारी नोकरियों के लिए विभिन्न पदों में भर्ती होगी। कृषि पर अलग घोषणाएं कर किसानों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आम आदमी के स्वास्थ्य से लेकर मूलभूत सुविधाओं पर पूरा ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री गहलोत ने वित्त मंत्री के रूप में वर्ष 2022-23(Rajasthan Budget 2022-23) का राज्य बजट पेश करते हुए कई ऐतिहासिक घोषणाएं की है।

इनमें शहरी क्षेत्रों में रोजगार, चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए, बिजली उपभोक्ताओं को छूट जैसी प्रमुख घोषणाएं की। मेट्रो का विस्तार,महिलाओं को स्मार्ट फोन इसके साथ शहरों में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू करने की भी घोषणा की है। अगले साल से शहरी क्षेत्रों में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने पर 100 दिन का रोजगार मिलेगा। इस पर 800 करोड़ खर्च होंगे।

मनरेगा में 100 दिन का रोजगार 125 दिन करने की घोषणा की है। इस पर 700 करोड़ खर्च होंगे। इसके साथ उपभोक्ता को 50 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक 3 रुपए और 150 से 300 यूनिट तक 2 रुपए और इससे उपर के कंज्यूमर को भी स्लैब के हिसाब से लाभ। इस पर 4000 करोड़ का खर्च होगा। (Rajasthan Budget 2022-23)

कृषि बजट में महत्वपूर्ण घोषणाएं (Rajasthan Budget 2022-23)

  • मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का बजट 2 हजार करोड़ से बढाकर 5000 करोड़ किया गया।संभाग मुख्यालयों पर माइक्रो इरिगेशन का सेंटर आफ एक्सीलेंस बनेगा।
  • राजस्थान आर्गेनिक फार्मिंग मिशन शुरू होगा। मुख्यमंत्री जैविक खेती मिशन शुरू करने की भी घोषणा की।
  • इसके साथ राजस्थान में संरक्षित खेती मिशन शुरू होगा, ग्रीन हाउस, शेडनेट हाउस में खेती के लिए टीएसपी क्षेत्र के किसानों को 25 फीसदी एक्सट्रा अनुदान मिलेगा। अगले 2 साल में 20 हजार किसानों को 400 करोड़ का अनुदान मिलेगा। पहले साल 10 हजार किसानों को फायदा होगा। मिलेट प्रोसेसिंग यूनिट के लिए 40 करोड़ अनुदान मिलेगा। जोधपुर में बाजरे का सेंटर आफ एक्सीलेंस बनेगा।
  • राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन शुरू होगा। 35 हजार किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए अनुदान मिलेगा।
  • सभी जिलों में किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली अनुदान मिलेगा। इस साल 20 हजार करोड़ के सहकारी फसली कर्ज बांटे जाएंगे, 5 लाख नए किसानों को फसली कर्ज दिए जाएंगे झ्र 1 लाख अकृषि परिवारों को भी कर्ज मिलेगा।
  • किसानों के लिए ड्रोन खरीदेगी सरकार, ड्रोन से कीटनाश्कों का स्प्रे करवाया जाएगा। एफपीओ को ड्रोन दिए जांगें। एफपीओ से किसान ड्रोन किराए पर ले सकेंगे।
  • जैविक खेती के प्रोत्साहन के लिए 600 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।
  • लघु एवं सीमांत किसानों के लिए 20 करोड़ रुपये प्रावधान किया। निशुल्क बीज उपलब्ध कराने के लिए 30 करोड़ रुपये होंगे खर्च।
  • नीलगाय और आवारा पशुओं से फसल बचाव के लिए तारबंदी की दरों में रियायत की घोषणा। किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंपों की खरीद पर सरकार की ओर से रियायत दी जायेगी।
  • गहलोत ने अपने बजट में हर वर्ग को खुश करने की कोशिश की है।युवा,किसान, महिलाओं,सरकारी कर्मचारियों से लेकर हर विधानसभा में कुछ ना कुछ देकर हर विधायक को खुश किया है। (Rajasthan Budget 2022-23)

सीएम ने शेर पढ़कर की ने बजट की शुरूआत (Rajasthan Budget 2022-23)

गहलोत ने शेर पढ़ते हुए कहा कि न पूछो मेरी मंजिल कहाँ है, अभी तो सफर का इरादा किया है। ना हारूंगा हौसला उम्र भर, ये मैंने किसी से नहीं खुद से वादा किया है। शेर के माध्य्म से गहलोत ने विपक्ष और विरिधियों को बड़ा सन्देश दे जता दिया है कि वह दबाव में नही आते हैं।

Also Read : Rajasthan Budget 2022-23 Live जाने कृषि बजट में हुई मुख्य घोषणाएं

Also Read : Rajasthan Budget 2022 Live अगले साल 1 लाख सरकारी पदों पर होगी भर्ती, महिलाओं को दिए जाएंगें स्मार्ट फोन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

4 weeks ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago