Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातrajasthan board exam: दिल्ली के बाद अब राजस्थान बोर्ड जारी करने जा...

rajasthan board exam: दिल्ली के बाद अब राजस्थान बोर्ड जारी करने जा रहा 10वीं व 12वीं परीक्षा के रिजल्ट, यहां देखे नतीजे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)rajasthan board exam: राजस्थान बोर्ड में 10वीं व 12वीं परीक्षा का रिजल्ट किसी भी समय वेबसाइट पर जारी हो सकता है। जिस कारण अब राजस्थान बोर्ड परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म होने जा रहा है। स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर वेबसाइट पर दर्ज करके नतीजे देख सकेंगे।

राज्य शिक्षा मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की रिजल्ट की घोषणा

10वीं व 12वीं रिजल्ट की यह घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए दी है। इस के साथ ही 10वीं व 12वीं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी होगी।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट की जरूरी जानकरी

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड रिजल्ट में स्कूल कोड, सेंटर कोड, स्टूडेंट टाइप, इनरोलमेंट नंबर, रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर, पिता का नाम, माता का नाम, स्टूडेंट का नाम, जन्मतिथि, मार्क्स और रिजल्ट स्टेटस सहित अन्य जरूरी जानकरी दी होगी।

महीने के अंत तक परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान

उम्मीद यही लगाई जा रही है कि इस महीने के अंत तक परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा। हालांकि इस संबंध में राजस्थान बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में यही उम्मीद जताई जा रही कि मई के अंत तक परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किया जा सकते है।

पिछले साल का राजस्थान बोर्ड

अगर बात कि जाए पिछले साल की तो, पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 8वीं के परिणाम 8 जून, 2023 को घोषित किए गए थे। वहीं परीक्षा का पास प्रतिशत 95.5% रहा था। इस साल आरबीएसई 8वीं के परिणाम 2023 मई में आने की उम्मीद है।

राजस्थान बोर्ड मार्कशीट चेक करें

राजस्थान बोर्ड मार्कशीट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर और रोल कोड की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा SMS और Digilocker पर भी रिजल्ट चेक करने का ऑप्शन मिलेगा।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular